राजस्थान में दिखा कड़ाके की ठंड, कोटा समेत इन 3 जिलों में आज शीतलहर की चेतावनी

Severe cold seen in Rajasthan, warning of cold wave today in these 3 districts including Kota
Severe cold seen in Rajasthan, warning of cold wave today in these 3 districts including Kota
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में सर्दी (winter) के तेवर लगातार तीखे होते जा रहे हैं. प्रदेश के अधिकांश इलाकों के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. कई इलाकों में रात का पारा अब 10 डिग्री से कम रहा है. मौसम विभाग ने शनिवार को राजस्थान के कोटा, भीलवाड़ा और सीकर में शीतलहर की चेतावनी (Cold wave warning) दी है. पारे में गिरावट का यह दौर पिछले एक सप्ताह से लगातार जारी है. सीकर में शनिवार को सुबह तापमान 3.5 डिग्री दर्ज किया गया है. हालांकि वहां आज फिर हुई तापमान में गिरावट के बावजूद कोहरे का असर दिखाई नहीं दिया है.

राजस्थान में सर्दी अब परवान चढ़ने लगी है. दिनोंदिन सर्दी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं. आलम यह है कि कई इलाकों में पारा अभी से ही 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़क गया है. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से राजस्थान के 3 जिलों में शीतलहर की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि कोटा, भीलवाड़ा और सीकर में शीतलहर चल सकती है. उन्होंने बताया कि अधिकांश इलाकों में रात का पारा 2 से 4 डिग्री सेल्सियस औसत से कम है.

अगले एक सप्ताह तक मौसम साफ रहने के आसार हैं
शर्मा के मुताबिक राजस्थान में अगले एक सप्ताह तक मौसम साफ रहने के आसार हैं. नोर्थ-वेस्टर्ली हवाओं के चलते न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती है. चूरू और सीकर में पारे में खासी गिरावट हो सकती है. इससे पहले गुरुवार रात को चूरू में 5., माउंट आबू में 6.9, फतेहपुर में 5.0, जालोर में 7.7, संगरिया में 6.8, चित्तौडगढ़ में 5.9, अंता में 7.6, नागौर में 8.2, धौलपुर में 8.6, श्रीगंगानगर में 8.9, उदयपुर में 8.8, बूंदी में 9.4, कोटा में 8.5, सीकर में 8.0, पिलानी में 8.1, वनस्थली में 9.0 और भीलवाड़ा में 7.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. जबकि राजधानी जयपुर में पारा 11.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

राजस्थान में सर्दी और गर्मी दोनों ही जमकर पड़ती है
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में सर्दी और गर्मी दोनों ही सितम ढहाती हैं. प्रदेश के कई इलाकों में गर्मी में तापमापी पारा जहां 50 डिग्री को पार जाता है. वहीं सर्दियों में यह माइनस तीन तक भी चला जाता है. ये दोनों स्थितियां खासकर शेखावाटी इलाके के चूरू जिले में देखी जाती है. हालांकि इस बार नवंबर माह बीतने को है लेकिन सर्दी ने अभी बहुत ज्यादा कंपकंपाया नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक दिसंबर के पहले सप्ताह में पारे में अच्छी खासी गिरावट हो सकती है.