Sextortion: न घबराएं, खुद को ऐसे बचाएं… अपराधी को यूं सजा दिलवाएं

Sextortion: Don't panic, save yourself like this... Get the culprit punished like this
Sextortion: Don't panic, save yourself like this... Get the culprit punished like this
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में कुछ दिन पहले नाबालिग छात्र ने आत्महत्या कर ली. वजह ये थी कि वो ऑनलाइन सेक्सटॉर्शन का शिकार हो गया था. छात्र को इसी महीने न्यूड वीडियो कॉल आई थी. इसके बाद उसे ब्लैकमेल किया जाने लगा. उससे पैसे मांगे गए. बाद में ब्लैकमेलर ने वीडियो उसके पिता को भेज दिया. इससे शर्मिंदा होकर छात्र ने कीटनाशक खाकर खुदकुशी कर ली.

कुछ दिन पहले ही रांची से पूर्व बीजेपी विधायक सीपी सिंह के साथ भी ऐसा ही हुआ. उन्हें एक वीडियो कॉल आई. कथित तौर पर सामने से एक महिला उनसे अश्लील बातें करने लगी. संभव है कि ये कॉल सेक्सटॉर्शन के लिए आया हो. हालांकि, सीपी सिंह ने इसकी शिकायत पुलिस में तुरंत करवा दी.

अब चलते हैं दिल्ली. हाल ही में पुलिस ने सेक्सटॉर्शन का रैकेट चलाने वाले पति-पत्नी को गिरफ्तार किया है. इन दोनों ने साथ मिलकर एक ट्रांसपोर्टर से 60 लाख रुपये कैश, गोल्ड और डायमंड की ज्वेलरी, क्रेटा गाड़ी हड़प ली थी. इसके बाद भी मन नहीं भरा तो 30 लाख रुपये की डिमांड और करने लगे.

हाल ही में सामने आए ‘सेक्सटॉर्शन’ के ये तीन मामले बताते हैं कि ये समस्या कितनी तेजी से बढ़ती जा रही है.

सेक्सटॉर्शन यानी क्या?

– सेक्सटॉर्शन असल में दो शब्दों से मिलकर बना है. ‘सेक्स’ और ‘एक्सटॉर्शन’. ये एक तरह का साइबर अपराध है, जिसका शिकार कोई भी बन सकता है.

– सेक्सटॉर्शन एक तरह का ब्लैकमेल है, जिसमें साइबर अपराधी इंटरनेट के जरिए लोगों को कॉल कर अश्लील बातें करते हैं और उन्हें अपने झांसे में फंसा लेते हैं.

– इसके बाद अपराधी लोगों की अश्लील तस्वीरें या वीडियो बना लेते हैं और फिर उन्हें उनके परिवार को भेजने या सार्वजनिक करने की धमकी देकर पैसे ऐंठते हैं.

– शुरुआत में जब कोई व्यक्ति सेक्सटॉर्शन का शिकार होता है तो वो बदनामी के डर से अपराधियों को पैसे दे देता है. लेकिन कई बार अपराधियों की मांग बढ़ती जाती है और व्यक्ति लूटता जाता है.

– लिहाजा, ऐसे फंस जाने पर घबराने की बजाय इसका सामना करना चाहिए. ऑनलाइन भी शिकायत कर सकते हैं. पुलिस थाने में जाकर भी इसकी शिकायत की जा सकती है.

क्या केस दर्ज करा सकते हैं?

आईपीसी के तहत…

– आईपीसी की धारा 383, 384 और 385 के तहत केस दर्ज करवा सकते हैं. धारा 383 में ‘एक्सटॉर्शन’ की परिभाषा बताती है. इसके मुताबिक, किसी भी व्यक्ति को डरा-धमकाकर उससे जबरन वसूली करना या ऐसी कोशिश करना एक्सटॉर्शन कहलाएगा.

– धारा 384 और 385 में इसके लिए सजा है. धारा 384 के तहत, अगर कोई व्यक्ति किसी से एक्सटॉर्शन करता है तो उसे तीन साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों सजा हो सकती है. इसी तरह धारा 385 के तहत, अगर कोई किसी व्यक्ति को एक्सटॉर्शन न देने पर उसे नुकसान पहुंचाने की धमकी देता है तो दो साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों की सजा हो सकती है.

– इसके अलावा ब्लैकमेलर के खिलाफ मानहानि (धारा 499, 500) और आपराधिक धमकी (धारा 503, 506, 507) के तहत भी मामला दर्ज करवाया जा सकता है. इसके तहत दो साल तक की जेल या जुर्माना या दोनों की सजा हो सकती है.

आईटी एक्ट के तहत

– अगर कोई आपको आपकी निजी तस्वीरें वायरल करने या पब्लिक करने की धमकी देता है तो इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट, 2000 की धारा 66E, 67 और 67A के तहत केस दर्ज करवा सकते हैं.

– धारा 66E कहती है कि अगर कोई व्यक्ति किसी की निजी तस्वीरें बिना उसकी इजाजत के सार्वजनिक करता है तो दोषी पाए जाने पर तीन साल तक की जेल या दो लाख रुपये का जुर्माना या दोनों की सजा हो सकती है.

– वहीं, धारा 67 के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में कोई अश्लील सामग्री पब्लिश करता है तो पहली बार ऐसा करने पर तीन साल की जेल और 5 लाख रुपये का जुर्माने की सजा होगी. दूसरी बार दोषी पाए जाने पर 5 साल तक की जेल और 10 लाख तक का जुर्माने की सजा होगी.

– जबकि, धारा 67A कहती है कि अगर कोई व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म के जरिए कोई सेक्सुअली कंटेंट पोस्ट करता है तो पहली बार दोषी पाए जाने पर 5 साल की जेल और 10 लाख का जुर्माना और दूसरी बार दोषी पाए जाने पर 7 साल की जेल और 10 लाख रुपये के जुर्माने की सजा हो सकती है.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं शिकायत

– साइबर क्राइम की शिकायतों को दर्ज करने के मकसद से गृह मंत्रालय ने एक वेबसाइट लॉन्च की थी. ये वेबसाइट cybercrime.gov.in है.

– वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ‘File a complaint’ वाले टैब पर क्लिक करना होगा. इसके बाद नया पेज ओपन होगा. इसमें टर्म्स एंड कंडीशन होंगी, जिसे एक्सेप्ट कर आगे बढ़ जाएं.

– अगर आपकी शिकायत महिला या बच्चों से जुड़े अपराध की है तो ‘Report Cyber Crime Related to Women/Child’ वाले टैब पर क्लिक करें. अगर दूसरे अपराध से जुड़ी है तो ‘REPORT CYBER CRIME’ वाले टैब पर क्लिक करें.

– इसके बाद Login करने का ऑप्शन आएगा. अगर पहली बार शिकायत कर रहे हैं तो New User पर क्लिक कर अकाउंट बनाएं और फिर शिकायत करें. शिकायत करने के लिए आपको सबूत भी देने होंगे.

ध्यान रखेंः अपराधियों के झांसे में आने से बचें. किसी भी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले सोचें. अपनी निजी जानकारी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सीमित रखना चाहिए.