विराट कोहली की रिटायरमेंट को लेकर शाहीद अफरीदी ने उन्हें दी सलाह, कहा- तब लेना संन्यास जब…

Shahid Afridi advised him about Virat Kohli's retirement, said- to retire when...
Shahid Afridi advised him about Virat Kohli's retirement, said- to retire when...
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। एशिया कप 2022 की अगर सबसे बड़ी उपलब्धि टीम इंडिया के लिए कुछ रही तो विराट कोहली का फॉर्म में आना रहा। कोहली का फॉर्म में आना भारत के दृष्टिकोण से बेहतरीन रहा और टी20 वर्ल्ड कप जैसे अहम टूर्नामेंट में टीम इंडिया को इसका फायदा जरूर मिलेगा। एशिया कप 2022 से पहले कोहली की फॉर्म को लेकर तमाम तरह की बातें की जा रही थी और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ने तो टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए उन्हें टीम में जगह मिले या नहीं इस पर भी सवाल उठा दिया था।

हालांकि अब कोहली फॉर्म में वापस आ चुके हैं और उन्होंने अपने आलोचकों को करारा जवाब दे दिया है। कोहली ने एशिया कप 2022 में खेले 5 मैचों में एक शतक व दो अर्धशतक के साथ 276 रन बनाए और भारत की तरफ से इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की पारी खेलते हुए उन्होंने अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का 71वां शतक भी लगा दिया। कोहली के एशिया कप में इस शानदार प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने कोहली को उनके रिटायरमेंट संबंधी सुझाव दिए।

शाहिद अफरीदी के मुताबिक कोहली को तब रिटायरमेंट लेनी चाहिए जब वो खेल में अपने पीक पर हों। अफरीदी ने कहा कि विराट कोहली को उस स्तर पर नहीं पहुंचना चाहिए जहां पर उन्हें टीम से बाहर कर दिया जाए। अफरीदी ने पाकिस्तान के एक टीवी चैनल पर बात करते हुए कहा कि विराट कोहली ने अपना नाम बनाने से पहले काफी संघर्ष किया था, लेकिन अब वो कमाल का खेल रहे हैं। वो एक चैंपियन है और मेरा मानना है कि एक समय ऐसा आता है जब आप रिटायरमेंट की तरफ बढ़ रहे होते हैं।

अफरीदी ने आगे कहा कि जब उनका खेल चरम पर हो तभी उन्हें रिटायमेंट लेनी चाहिए और उन्हें उस स्थिति तक नहीं पहुंचना चाहिए जब टीम से उन्हें बाहर कर दिया जाए। हालांकि ऐसा कम ही होता है कि कोई खिलाड़ी चरम पर रहते हुए संन्यास ले, लेकिन मुझे लगता है कि विराट कोहली कुछ इसी अंदाज में रिटायर होंगे शायद उसी तरह से जिस तरह से उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।