Bike Tips: कभी खत्म नहीं होगा बाइक का पेट्रोल, ये टिप अपनाएं और दिल खोलकर दौड़ाएं

Motorcycle Tips: अगर आप बाइक से सफर करते हैं तो काफी हद तक संभावना है कि जीवन में कभी ना कभी आपकी बाइक का पूरा पेट्रोल खत्म हुआ होगा, जिसके कारण आपको सड़क पर रुकना पड़ा होगा. अगर ऐसा नहीं है तो बहुत अच्छी बात है.

Shoaib Akhtar revealed, it was decided to break the ribs of this Indian batsman in the Pakistan team meeting
Shoaib Akhtar revealed, it was decided to break the ribs of this Indian batsman in the Pakistan team meeting
इस खबर को शेयर करें

Bike Tips For Petrol: अगर आप बाइक से सफर करते हैं तो काफी हद तक संभावना है कि जीवन में कभी ना कभी आपकी बाइक का पूरा पेट्रोल खत्म हुआ होगा, जिसके कारण आपको सड़क पर रुकना पड़ा होगा. अगर ऐसा नहीं है तो आपने किसी न किसी को सड़क पर बाइक के साथ खड़े हुए देखा होगा, जिसकी बाइक का पेट्रोल खत्म हो गया होगा. ऐसी स्थिति कई बार लोगों के सामने आ जाती है. ऐसी स्थिति आपके सामने न आए इसके लिए हम आपको दो बहुत ही साधारण लेकिन बहुत काम की बातें बताने वाले हैं. अगर आप इन दोनों बातों को हमेशा अपने ध्यान में रखेंगे तो कभी भी बाइक का पेट्रोल खत्म होने के कारण सड़क पर खड़ा होना नहीं पड़ेगा.

रिजर्व लगने का ध्यान रखें

बाइक के फ्यूल टैंक में रिजर्व का ऑप्शन होता है. जैसे ही पेट्रोल कम होने के कारण बाइक को मेन फ्यूल से रिजर्व फ्यूल पर शिफ्ट करना पड़े, वैसे ही बाइक के फ्यूल टैंक को रीफिल करा लें. सामान्य बाइक्स में जब में पेट्रोल कम होता है तो रीजर्व खुद से लगाना पड़ता है. हालांकि, आधुनिक बाइक्स में ऑटोमैटिक तरीके से रिजर्व लग जाता है. आपको इसका ध्यान रखना है और रिजर्व लगते ही टैंक रीफिल कराना है.

टैंक रीफिल नहीं करा पाए तो?

मान लीजिए, आप किन्हीं कारणों से बाइक के रिजर्व में लगते ही टैंक रीफिल नहीं करा पाए तो ऐसी स्थिति में आपको बहुत सटीक कैलकुलेशन की जरूरत है. दरअसल, आपको पता होना चाहिए कि आपकी बाइक के टैंक में रिजर्व में कितना फ्यूल होता है और उस फ्यूल में वह कितनी दूर चल सकती है. इन दोनों की कैलकुलेशन करें और उसके आधार पर ही बाइक इस्तेमाल करें. फिर, जैसे ही समय मिले, पेट्रोल पंप जाकर टैंक रीफिल करा लें.