सेब को छीलकर खाना चाहिए या नहीं? जानिए इसका सही जवाब

Should apples be peeled or not? Know the correct answer
Should apples be peeled or not? Know the correct answer
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: कई लोग सेब को बिना छिलके के खाते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सेब को छीलकर न खाएं. सेब के छिलके में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं. सेब का सेवन छिलके के साथ करना ज्यादा फायदेमंद होगा.

सेब में प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, शुगर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इन सभी चीजों का फायदा आपको तभी मिलेगा, जब आप इसे छिलके के साथ खाएं.

दूध के साथ खाना फायदेमंद
दूध के साथ सेब का सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. ब्रेकफास्ट में दूध के साथ सेब खाएं. ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करेगा.

सेब खाने का सही समय
अगर आप सेब के पोषक तत्वों का फायदा उठाना चाहते हैं तो खाली पेट सेब का सेवन करें. वहीं रात के समय सेब न खाएं. सेब के अंदर कैफीन पाया जाता है. इससे नींद पर नकारात्मक असर पड़ता है. एक दिन में एक सेब या आधे सेब का सेवन करें. इससे ज्यादा नहीं. सेब का अधिक मात्रा में सेवन करने से गले, जीभ, होंठों और चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है.

बिना धोएं न खाएं
सेब को बिना धोएं न खाएं. कई बार सेब को चमकाने के लिए ब्लीच का सहारा लिया जाता है. ऐसे में जब आप सेब को बिना धोएं खाते हैं तो इससे नुकसान हो सकता है. एक तरीका ये भी है कि हल्के गुनगुने पानी में सेब को 30 मिनट तक भिगोकर रखें. इससे इसकी अशुद्धियां निकल जाएंगी।