श्रद्धा हत्‍याकांड: बंद कमरा, 5 डॉक्‍टर और दिमाग घुमा देने वाले सवाल… कैसे हो रहा आफताब का पॉलिग्राफ टेस्‍ट?

Aftab Poonawalla Polygraph Test: श्रद्धा हत्‍याकांड (Shraddha Murder Case) में आरोपी आफताब पूनावाला का लाई डिटेक्‍टर टेस्‍ट यानी पॉलिग्राफ टेस्‍ट आज हो रहा है। पहला सेशन बुधवार को पूरा हो गया था।

Shraddha murder case: Locked room, 5 doctors and mind-boggling questions... How is Aftab's polygraph test going?
Shraddha murder case: Locked room, 5 doctors and mind-boggling questions... How is Aftab's polygraph test going?
इस खबर को शेयर करें

दिल्‍ली पुलिस की एक टीम आफताब पूनावाला को लेकर फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी (FSL) पहुंची। यहां आज आफताब के पॉलिग्राफ टेस्‍ट का मुख्‍य सेशन हो रहा है।

पॉलिग्राफ टेस्‍ट में आफताब से गुरुवार को श्रद्धा हत्‍याकांड से जुड़े सवालों का जवाब देना होगा। आफताब से हत्‍या की वजह, आला-ए-कत्‍ल, लाश के टुकड़ों की निशानदेही से जुड़े सवाल हो सकते हैं।

पॉलिग्राफ टेस्‍ट कैसे होता है?
पॉलिग्राफ टेस्‍ट तीन सेशंस में होता है। बुधवार को आफताब का पहला सेशन हो चुका है। दूसरा सेशन आज यानी गुरुवार को हो रहा है। पहले और दूसरे सेशन के आधार पर एक तीसरा सेशन बाद में कराया जाएगा।

पॉलिग्राफ टेस्‍ट में क्‍या करते हैं?
पॉलिग्राफ टेस्‍ट इस सिद्धांत पर काम करता है कि झूठ बोलते वक्‍त इंसान के साइकोलॉजिकल रेस्‍पांस बदल जाते हैं। दिल की धड़कन से लेकर सांस लेने के तरीके यहां तक कि पसीना आने को भी मशीन फैक्‍टर-इन करती है। जिस व्‍यक्ति का टेस्‍ट होना होता है, उसके शरीर पर कार्डियो-कफ्स या इलेक्‍ट्रोड्स लगाए जाते हैं। इनके जरिए आरोपी का ब्‍लड प्रेशर, पल्‍स, ब्‍लड फ्लो वगैरह माता जाता है। अगर किसी सवाल का जवाब देते वक्‍त इन पैमानों में उतार-चढ़ाव दिखता है तो मशीन उसे दर्ज कर लेती है।

आफताब से 5 मनोविज्ञानी पूछेंगे सवाल
श्रद्धा हत्‍याकांड के आरोपी आफताब से बंद कमरे में सवाल पूछे जाएंगे। पांच मनोवैज्ञानिकों की एक टीम आफताब से सवाल करेगी। इस दौरान अगर मशीन ने किसी जवाब को झूठ बताया तो उसी के इर्द-गिर्द और सवाल पूछे जाएंगे।

पॉलिग्राफ टेस्‍ट के तीसरे सेशन में क्‍या होगा?
पॉलिग्राफ टेस्‍ट के पहले सेशन में आफताब से उसका परिचय लिया गया। पहले सेशन के दौरान, कोई मशीन नहीं यूज की गई। दूसरे सेशन में मशीन इस्‍तेमाल होगी। दूसरे सेशन में आफताब जो झूठे जवाब देगा, उनके आधार पर तीसरे सेशन के सवाल तय किए जाएंगे।

पॉलिग्राफ टेस्‍ट के बाद आफताब का नार्को टेस्‍ट
पॉलिग्राफ टेस्‍ट पूरा होने के बाद आफताब का नार्को टेस्‍ट भी कराया जाएगा। अभी नार्को टेस्‍ट की तारीख तय नहीं हुई है। नार्को टेस्‍ट में आफताब को सीडेटिव दिया जाएगा। बेहोशी की हालत में उससे सवाल पूछे जाएंगे।