रात में बार-बार टूटती है नींद, ये उपाय जड़ से दूर कर देगा समस्‍या! आजमा कर देख लें

Sleep breaks again and again at night, this remedy will remove the problem from the root! try it out
Sleep breaks again and again at night, this remedy will remove the problem from the root! try it out
इस खबर को शेयर करें

दिनभर की थकान के बाद रात में सुकून भरी अच्‍छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है. लेकिन कई बार विभिन्‍न कारणों से नींद उड़ ही जाती है. इससे तनाव समेत कई तरह की समस्‍याएं होती हैं. स्‍वस्‍थ और अच्‍छे जीवन के लिए नींद बहुत जरूरी है. ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु शास्‍त्र इस तरह नींद उड़ जाने या अनिद्रा की समस्‍या के पीछे कई तरह के कारण बताए गए हैं. साथ ही अनिद्रा या बार-बार नींद टूटने की समस्‍या से निजात पाने के उपाय भी बताए गए हैं.

राहु, शुक्र, चंद्रमा बिगाड़ते हैं नींद
ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार कुंडली में राहु का कमजोर या खराब होना, नीच का शुक्र या कमजोर चंद्रमा नींद से जुड़ी समस्‍या पैदा करता है. यदि कुंडली में राहु कमजोर हो तो व्‍यक्ति की रात में बार-बार नींद टूटती है. वहीं शुक्र यदि अपनी नीच राशि कन्या में हो या पाप ग्रहों द्वारा बारहवें घर में पीड़ित हो तब भी व्यक्ति को नींद नहीं आती है. वहीं कमजोर चंद्रमा व्‍यक्ति को तनाव का शिकार बनाता है, जिससे उसे नींद नहीं आती है और वह चिंता में सारी रात करवटें बदलता रहता है.

अनिद्रा की समस्‍या दूर करेंगे ये उपाय
– यदि नींद में समस्‍या हो तो रात को सोने से पहले सिरहाने के नीचे मूली और सिर के पास लोटे में जल रख लें. सुबह इस पानी को गमले में डाल दें और मूली को शिवलिंग पर अर्पित कर दें. इससे मानसिक शांति मिलेगी और नींद आने लगेगी.

– खराब राहु के कारण नींद में हो रही समस्‍या दूर करने के लिए रात को अपने सिरहाने जौ के कुछ दाने रख लें. फिर सुबह इनहें किसी को दान में दे दें या कबूतरों को खिला दें. ऐसा कुछ दिनों तक करें. राहत मिलेगी.

– रात को मुंह, हाथ-पैर धोकर सोंए. पैर में तेल से हल्‍की मालिश करें, तलवे पर भी मालिश करें. हर 2 दिन में अपनी बेडशीट बदलते रहें. तकिया को भी धूप दिखाएं. इससे नकारात्‍मकता दूर होती है और अच्‍छी नींद आती है.