इस करवट सोने से बढ़ सकती है पेट और दिल की परेशानी, जानिए नींद लेने का सही तरीका

Sleeping on this side can increase stomach and heart problems, know the right way to sleep
Sleeping on this side can increase stomach and heart problems, know the right way to sleep
इस खबर को शेयर करें

Which Side Sleeping Is Good For Health: हमारे शरीर का हेल्थ कहीं न कहीं हमारी अच्छी नींद पर निर्भर करता है. जब हम सोते हैं तो वह एक ऐसा वक्त होता है जब हमारे पूरे शरीर को आराम और मरम्मत मिलती है. जिससे हम पूरे दिन तरोताजा और एनर्जेटिक फिल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आप जिस पोजिशन में सोते हैं उसका सीधा असर आपकी सेहत पर किस तरह से पड़ता है? खासकर, आपके बाईं ओर करवट लेकर सोने से आपको कई तरह से सेहत से जुड़े फायदे मिलते हैं. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि सोने की पोजिशन का असर हमारे बॉडी के ऑर्गन और दिमाग पर किस तरह से पड़ता है, साथ ही किस करवट सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है…

1. पाचन क्रिया पर असर
अगर आप दाईं करवट ज्यादा सोते हैं, तो आज ही ये आदत बदल डालें. दाईं नहीं बाईं ओर करवट लेकर सोने से आंतों को काफी फायदा पहुंचता है. बाईं ओर करवट लेकर सोने से पाचन क्रिया भी सही रहती है. आपके बाईं ओर सोते समय आपके पेट और पैनक्रियाज ठीक से फंक्शन करता है और गंदगी आराम से शरीर से बाहर निकल जाती है. साथ ही एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न की दिक्कत से भी निजात दिलाता है.

2. दिल हेल्दी रहता है
बाईं करवट सोना किसी भी इंसान के लिए बहुत फायेमंद है. इससे आपके दिल पर किसी भी तरह का दबाव नहीं पड़ता है. इससे दिल में ठीक से ब्लड पहुंचता है. बता दें कि दिल आपके शरीर में बाईं तरफ स्थित है. इसलिए जब भी आप बाईं तरफ पलटकर सोते हैं तो इसका सीधा असर दिल पर पड़ता है और दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम होता है.

3. बॉडी ऑर्गन में ठीक से ऑक्सिजन और ब्लड पहुंचता है
बाईं तरफ सोने से शरीर के विभिन्न अंगों और दिमाग तक ब्लड और ऑक्सीजन ठीक तरीके से फ्लो होता है और शरीर के सभी ऑर्गन हेल्दी होने के साथ-साथ ठीक से काम करते हैं.

4. कमर दर्द से राहत
यदि आप कमर दर्द से परेशान हैं तो बाईं ओर करवट लेकर सोने से दर्द से राहत मिल सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस स्थिति में आपकी रीढ़ की हड्डी को सपोर्ट मिलता है, जिससे आपकी पीठ पर कम भार पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)