छींकने से टूट सकती है पसली? ह्यूमन बॉडी के बारे में नहीं जानते होंगे ऐसे Fun Facts

Human Body: क्या आप दावे के साथ कह सकते हैं कि आप अपने शरीर (Body) के बारे में सब कुछ जानते हैं. यहां आपको अपनी ही बॉडी के ऐसे फन फैक्ट्स (Fun Facts) के बारे में पता चलेगा जिनमें से कुछ के बारे में तो आप यकीनन पहली बार ही सुन रहे होंगे...

Sneezing can break a rib? Fun facts you may not know about the human body
Sneezing can break a rib? Fun facts you may not know about the human body
इस खबर को शेयर करें

Most Weirdest Facts: हम सभी बचपन से ही अपने शरीर के बारे में बहुत सी इंटरेस्टिंग (Interesting) बातों को सुनते आए हैं. ये जानकारी कभी हमें साइंस (Science) की बुक से मिलती है तो कभी जनरल नॉलेज की बुक से, कभी टीवी के माध्यम से हम ह्यूमन बॉडी (Human Body) के बारे में जानते हैं तो कभी खुद भी कुछ चीजों को अनुभव करते हैं. लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे अजीबोगरीब या मजेदार फैक्ट्स हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए. इन फैक्ट्स के बारे में जानकर आपको भी बहुत अच्छा लगने वाला है.

छींकने पर हो सकता है फ्रैक्चर?
बहुत जोर से छींकने (Sneezing) से पसलियों को नुकसान हो सकता है, यहां तक कि फ्रैक्चर (Fracture) भी हो सकता है. यही कारण है कि कभी भी छींक को रोकने की सलाह नहीं दी जाती है. आपको बता दें कि एक इंसान औसतन हर रोज लगभग 2 से 4 चुटकी लार (Saliva) का प्रोडक्शन करता है.

नाक को दबाकर गुनगुनाने की कोशिश करें
क्या आप जानते हैं कि हर एक व्यक्ति की जीभ की छाप (Print) अलग होती है. ठीक वैसे ही जैसे कि हर व्यक्ति के फिंगर प्रिंट्स अलग-अलग होते हैं. इसके अलावा आप अपनी नाक को दबाइए और कुछ भी गुनगुनाने (Humming) की कोशिश कीजिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि नाक को बंद करके आप कुछ भी गुनगुना नहीं सकते.

भूख से नहीं बल्कि नींद पूरी न होने से जल्दी हो सकती है मौत
भुखमरी (Starvation) मार सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींद के बिना शरीर आपको तेजी से मार सकता है. ‘टाइम्स नाऊ’ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक मानव और केले के डीएनए (DNA) के बीच समानता 60% से भी ज्यादा है. ये कुछ ऐसे फन फैक्ट्स हैं जिनके बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता होता है.