हिमाचल में फिर शुरू हुआ बर्फबारी का दौर, पहाड़ों पर बिछी सफेद चादर, पारा गिरने से बढ़ी ठंड

Snowfall started again in Himachal, white sheet spread on the mountains, cold increased due to falling mercury.
Snowfall started again in Himachal, white sheet spread on the mountains, cold increased due to falling mercury.
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बर्फबारी का दौर जारी हो चुका है। प्रदेश के किन्नौर, लाहौल स्पीति, कुल्लू और चंबा के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी देखने को मिली है। पिछले 24 घंटे में हुई बर्फबारी के दौरान रोहतांग में 4 इंच, कोकसर में 2 इंच, सिस्सू में 1 इंच और लाहौल स्पीति के गोंदला में डेढ़ फीट बर्फबारी दर्ज की गई है। मौसम विभाग आज भी हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट हिमाचल प्रदेश के सात जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, शिमला, किन्नौर, लाहौल-स्पीति और मंडी के पहाड़ी क्षेत्र के लिए जारी किया गया है।

बात अगर राजधानी शिमला की करे तो शिमला में रविवार के दिन मौसम खराब बना रहा। लेकिन सोमवार सुबह शिमला की ऊपरी क्षेत्र नारकंडा और खड़ा पत्थर में हल्की बर्फबारी दर्ज की गई। सोमवार के दिन शिमला शहर में भी बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में यहां पहुंचे पर्यटक राजधानी शिमला में फिर से लाइव बर्फबारी देखने की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

फरवरी में दूसरी बार बर्फबारी का अलर्ट
फरवरी के महीने में यह दूसरी बार है जब बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम को देखते हुए प्रशासन ने भी अपनी तरफ से लोगों को निर्देश जारी कर दिए हैं। विशेष कर अगर बात पर्यटकों की करें तो बर्फबारी के दौरान पहाड़ी क्षेत्र की ओर जाने के लिए बिल्कुल मना किया गया है। क्योंकि पिछली बार हुई बर्फबारी के बीच में हिमाचल में कुछ दुर्घटनाएं देखने को मिली थी जिसमें लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा था। स्थानीय लोगों को भी भारी बर्फबारी के बीच केवल जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल के निर्देश जारी किए गए हैं।

पर्यटकों से की गई ये अपील
अगर पर्यटक घूमने के लिए पहाड़ी क्षेत्र की ओर जाना चाहते हैं तो उन्हें साथ में एक्सपर्ट चालक को ही साथ रखने की हिदायत दी गई है। ताकि बर्फबारी की वजह से पर्यटक सड़क मार्गों पर न फंसे। वहीं बर्फबारी के दौरान परिवहन बिजली और पानी की सुविधा में किसी तरह की बाधा उत्पन्न ना हो इसके लिए भी कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है। प्रदेश में जब भी बर्फबारी होती है तो प्रशासन की ओर से किए गए दावों की सच्चाई उसी दौरान ही सामने आ जाती है। अब देखना होगा कि प्रशासन की ओर से की गई तैयारी कितनी कारगर सिद्ध होती है?

बुधवार तक अलर्ट जारी
मौसम विभाग की ओर से यह अलर्ट बुधवार तक जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश में सोमवार को रेड अलर्ट मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट और बुधवार को येलो अलर्ट जारी किया गया है। यानी कि आने वाले 48 घंटे के अंदर प्रदेश में बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है।