कुछ किसानों को अगली किश्त में 2 हजार के बदले 4 हजार रुपये मिलेंगे, लेकिन क्यों? सीखना

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्‍त इस महीने के आखिरी सप्‍ताह या फिर सितंबर के शुरुआत में आ सकती है. हालांकि, सरकार ने अभी त‍क इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. 11वीं किस्‍त के पैसे सरकार ने किसानों के खाते में 31 मई को ट्रांसफर किए थे.

Some farmers will get 4 thousand rupees instead of 2 thousand in the next installment, but why? learn
Some farmers will get 4 thousand rupees instead of 2 thousand in the next installment, but why? learn
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार की एक महत्‍वाकांक्षी योजना है. किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए शुरू की गई इस योजना का लाभ देश के 10 करोड़ से ज्‍यादा किसान उठा रहे हैं. इस योजना के तहत अब तक दो-दो हजार रुपये की 11 किस्‍तें सरकार किसानों को दे चुकी है. अब जलद ही 12वीं किस्‍त भी सरकार जारी करने वाली है.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्‍त इस महीने के आखिरी सप्‍ताह या फिर सितंबर की शुरुआत में आ सकती है. हालांकि, सरकार ने अभी त‍क इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. 11वीं किस्‍त के पैसे सरकार ने किसानों के खाते में 31 मई को ट्रांसफर किए थे. साल में सरकार तीन किस्‍तों में किसानों को छह हजार रुपये इस योजना के तहत देती है.

आ सकते हैं दो किस्‍तों के पैसे

देश में बहुत से किसानों के बैंक अकाउंट में 11वीं किस्‍त के पैसे नहीं आए थे. इसके कई कारण थे. जिन किसानों के सारे कागजात ठीक हैं, उन किसानों को अब 12वीं किस्‍त के साथ ही 11वीं किस्‍त के पैसे भी मिल सकते हैं. इस तरह उनके खाते में इस बार सरकार 2 हजार रुपये की जगह 4 हजार रुपये डाल सकती है.

इन वजहों से रुक सकती है किस्‍त

किस्त रुकने की कई वजहें हो सकती हैं. जैसे पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में रजिस्‍ट्रेशन कराते वक्‍त कोई जानकारी भरने में गलती करना, अपना पता या बैंक अकाउंट की जानकारी गलत दे देना हो सकता है. इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से करेक्शन पेंडिंग होने पर भी पैसा नहीं आएगा. इनके अलावा एनपीसीआई में आधार सीडिंग नहीं होने, पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) द्वारा रिकॉर्ड स्वीकार नहीं करने या बैंक अमाउंट अमान्‍य होने पर भी पैसा रुक सकता है. आपके द्वारा भरी गई जानकारियां सही हैं या नहीं, ये जांचने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

ऐसे करें चेक

सबसे पहले आधि‍कारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. यहां पर आपको दाईं ओर फॉर्मर कॉर्नर लिखा नजर आएगा. इस पर क्लिक करें. इसके बाद बेनिफिशियरी स्‍टेटस पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्‍शन नजर आएगा. आधार नंबर दर्ज कर Get Data पर क्लिक करें. ऐसा करते ही यहां पर आपकी सारी जानकारी और आपको मिल चुकीं पीएम किसान की किस्‍तों का विवरण सामने आ जाएगा. यहां पर देखें कि आपके द्वारा दी गई सारी जानकारियां सही हैं या नहीं. अगर कोई जानकारी गलत है तो आप उसे ठीक कर सकते हैं.