बिहार में हफ्ते में दो दिन पत्रकारों से मिलेंगे एसपी, फेसबुक, वाट्सएप और ट्विटर पर एक्टिव होगी पुलिस

बिहार पुलिस अब फेसबुक वाट्सएप ट्व‍िटर और इंस्‍टाग्राम जैसे इंटरनेट माध्‍यमों पर अपनी सक्रियता और बढ़ाएगी। अपनी कामयाबियों को लोगों तक पहुंचाने और छवि दुरुस्‍त करने को लेकर पुलिस ने नए सिरे से योजना बनाई है।

SP will meet journalists two days a week in Bihar, police will be active on Facebook, WhatsApp and Twitter
SP will meet journalists two days a week in Bihar, police will be active on Facebook, WhatsApp and Twitter
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार पुलिस अब फेसबुक, ट्व‍िटर, वाट्सएप और इंस्‍टाग्राम पर अधिक वक्‍त देगी। इसके लिए बकायदा रोस्‍टर बनाकर काम होगा। पुलिस का मकसद यह है कि उनकी बात हर आदमी तक तेजी से पहुंचे और अपनी छवि को दुरुस्‍त करने का मौका मिले। विपक्ष की ओर से बढ़ते अपराध का दबाव सरकार इसी तरीके से देगी।

संवाद का स्‍तर बढ़ाएगी बिहार पुलिस
बिहार पुलिस संवाद का स्तर बढ़ाएगी। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पुलिस मुख्यालय ने इसका पूरा खाका तैयार कर लिया है। सभी जिलों के एसएसपी व एसपी को सप्ताह में कम से कम दो बार प्रेस ब्रीफिंग करने का निर्देश दिया गया है, ताकि जनता तक पुलिस की बात पहुंच सके। इसके लिए जिलावार रोस्टर बनाकर दिन भी तय कर दिया गया है। पुलिस मुख्यालय ने इस बाबत सभी जिलों को आदेश जारी कर दिया है।

अपनी उपलब्‍ध‍ियों का प्रचार करेगी बिहार पुलिस
एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि सभी जिलों में प्रेस एवं सोशल मीडिया सेल गठित करते हुए योग्य पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है। इसके जरिए पुलिस के सकारात्मक पक्ष, अच्छे काम, आपराधिक कांडों के सफलतापूर्ण उद्भेदन की कहानी आम जन तक प्रेस और इंटरनेट मीडिया के माध्यम से पहुंचाया जाएगा।

एसपी को सप्‍ताह में दो बार पत्रकारों से मिलना जरूरी
इसके साथ ही सभी जिलों के एसपी को सप्ताह में कम से कम दो बार प्रेस बीफिंग करने और उसकी विज्ञप्ति की प्रति क्षेत्रीय आइजी व डीआइजी को भी भेजने का निर्देश दिया गया है। पुलिस की कोशिश है कि संवाद की कमी से कोई नकारात्‍मक खबर लोगों के बीच नहीं जाए।

पटना में सोमवार व शनिवार, मुजफ्फरपुर में मंगलवार व शुक्रवार जबकि भागलपुर में प्रत्येक दिन प्रेस वार्ता आयोजित की जाएगी। गया, औरंगाबाद, नवादा, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, बेतिया, मोतिहारी, दरभंगा व बांका में सोमवार व शुक्रवार को प्रेस वार्ता होगी। इसी तरह नवगछिया व बगहा समेत सभी 40 जिलों में रोस्टर बनाकर दिन तय कर दिया गया है।