WhatsApp पर आ रही Spam Calls? तुरंत करें ये काम, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली

Spam calls coming on WhatsApp? Do this work immediately, otherwise the account will be empty
Spam calls coming on WhatsApp? Do this work immediately, otherwise the account will be empty
इस खबर को शेयर करें

फ्रॉड करने वाले अब लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके खोजकर ला रहे हैं, यही नही स्कैम करने वालों ने अब मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स WhatsApp को अपना नया ठिकाना बना लिया है. पिछले काफी समय से व्हाट्सऐप यूजर्स को इंटरनेशनल नंबर्स से Spam Calls आ रही हैं, ये बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन अगर आप में से किसी को भी अगर ऐसी कोई भी स्पैम कॉल आए तो आपको क्या करना है? हम आज इस बात की आपको डीटेल जानकारी देने जा रहे हैं. बता दें कि अगर आप स्कैम करने वाले लोगों के झाल में फंस गए तो आप अपने मेहनत की कमाई को खो सकते हैं.

तुरंत करें ये काम
अगर आपको किसी अनजान इंटरनेशनल नंबर से कॉल आ रही है तो सबसे बेस्ट तरीका यही है कि आप उस कॉल को उठाने की गलती ना करें. कॉल आंसर करने पर आप स्कैम या फिर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं.

अगर आपको इंटरनेशनल नंबर से कोई फाइनेंशियल बेनिफिट ऑफर कर रहा है जैसे कि प्राइस या फिर लॉटरी का अगर आपको झांसा दिया जा रहा है तो अलर्ट हो जाएं और ऐसे किसी मैसेज पर रिप्लाई ना करें. इसके अलावा व्हाट्सऐप पर ऐसे नंबर के बारे में रिपोर्ट करें.

अगर आपको किसी एक ही इंटरनेशनल नंबर से बार-बार कॉल आ रही है तो सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप उस नंबर को ब्लॉक कर दें. इसके लिए आपको कॉल्स टैब में जाकर नंबर पर टैप करना है, नंबर पर टैप करने के बाद आपको ऊपर राइट साइड में थ्री डॉट मैन्यू मिलेगा, जैसे ही आप इसपर टैप करेंगे आपको ब्लॉक लिखा नजर आएगा, बस इस ऑप्शन पर .

अपना व्हाट्सऐप अकाउंट को फ्रॉड करने वाले या फिर कह लीजिए कि स्पैम करने वालों से बचाने के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऐनेबेल करें. टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन आपके अकाउंट पर सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर की तरह काम करता है.