पुरुषों के लिए खास Beauty Tips, ये बातें उन्हें बनाएंगी ‘जीरो से हीरो’

Beauty Tips for Boy: पुरुषों की त्वचा को स्वस्थ और साफ रखने के लिए सिर्फ क्लींजिंग और मॉइस्चराइजिंग ही काफी नहीं है. ड्राइ, डल और बेजान त्वचा से बचने के लिए आपको अच्छी देखभाल की जरूरत है. इसके लिए...

Special beauty tips for men, these things will make them 'from zero to hero'
Special beauty tips for men, these things will make them 'from zero to hero'
इस खबर को शेयर करें

Beauty Tips for Boy: हर किसी को सुंदर और साफ-सुथरा दिखना पसंद है. ये बातें खास कर लड़कियों में देखी जाती है, लेकिन लड़के भी आज इन सब बातों पर ध्यान दे रहे हैं. हलांकि सुंदरता के लिए लड़कियों के पास ढेर सारे ऑपशन मौजूद है, लेकिन आज हम लड़कों के स्मार्ट लुक के बारे में बात करेंगे कि कैसे वो खुद को संवारे और उनका लुक सबसे अलग और एलिगेंट नजर आए…

1. सीटीएम आवश्यक है (CTM IS ESSENTIAL)
महिलाओं की तरह सीटीएम रूटीन (क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग) पुरुषों के लिए भी उतना ही जरूरी है. वे रोजाना प्रदूषण, कार के धुएं, सिगरेट के धुएं और अन्य प्रदूषकों के संपर्क में आते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. साथ ही महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा ज्यादा ओयली और मोटी होती है. उन्हें एक अच्छे फेशियल क्लीन्जर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जो सभी प्रकार की त्वचा पर काम करता हो.

2. हमेशा सनस्क्रीन लगाएं (ALWAYS APPLY SUNSCREEN)
एक और चीज जिसे पुरुष नजरअंदाज करते हैं वह है सनस्क्रीन. आपको कम से कम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए. सूरज की किरणें आपकी त्वचा के रंग और बनावट को खराब करती हैं. इसके लिए टैनिंग कम करने के लिए इसे अपने चेहरे के साथ-साथ हाथों पर भी लगाएं. सुनिश्चित करें कि आप बाहर निकलने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं, ताकि यह अच्छे से ऑब्जर्व हो सके.

3. रोजाना एक्सफोलिएट करें ( EXFOLIATE DAILY)
लड़को को अपनी त्वचा साफ और चिकना करने के लिए फेस स्क्रब बेहद जरूरी है. फेस स्क्रब करने से ड्राई स्किन से छुटकारा मिलती है. साथ ही त्वचा कोमल होती है और परिणामस्वरूप चिकनी दाढ़ी उगती है. इसलिए हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार फेस स्क्रब करना जरूरी है. ध्यान रखें स्क्रब करते वक्त हल्के हाथों का प्रयोग करें, नहीं तो इससे आपकी स्किन छिल सकती है.

4. झुर्रियों से बचें (AVOID WRINKLES)
आंखों के आसपास की त्वचा, विशेष रूप से, पसीने और oil glands में कमी होती है. यह अंडर-आई डिहाइड्रेशन के लिए अतिसंवेदनशील (susceptible) बनाता है. इसे रोकने के लिए हर सुबह और सोने से पहले अपने पीपर्स के आसपास थोड़ी सी हाइड्रेटिंग आई क्रीम लगाएं. इसके इस्तेमाल से आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.

5. होंठ का रखें ध्यान (TAKE CARE OF LIPS)
आपको अपने होठों पर भी ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि होठ बेहद सॉप्ट स्किन होता है, इनका सही तरीके से ध्यान नहीं रखा जाए तो होठ फटने के कारण और खराब दिख सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अच्छे बाम का इस्तेमाल करें.

6. हाथ और नेल (HANDS AND NAILS)
मैनीक्योर सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं है. पुरुषों को भी अपने हाथों पर कड़ी नजर रखनी चाहिए. नाखून साफ और छोटे रखें. इसे ‘पुरुषों के ब्यूटी टिप्स’ की अपनी सूची में शामिल करें और परिवर्तन पर ध्यान दें.

7. अपनी दाढ़ी को साफ रखें (KEEP YOUR BEARD CLEAN)
दाढ़ी रखना बिल्कुल ठीक है, अगर आपको लगता है कि यह स्टाइल आप पर सूट करता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे साफ रखें, ताकि बातचीत और भोजन का आनंद लेते समय आपको खुजली का डर न आए. आप दाढ़ी को धोने के बाद खुशबू वाला तेल भी लगा सकते हैं.