अटलांटिक सागर में बिताए 93 दिन तो 10 साल कम हो गई उम्र! शरीर में आए अजीबोगरीब बदलाव

Spent 93 days in the Atlantic Ocean and my age got reduced by 10 years! Strange changes in the body
Spent 93 days in the Atlantic Ocean and my age got reduced by 10 years! Strange changes in the body
इस खबर को शेयर करें

Atlantic Sea: रिटायर्ड नौसेना अधिकारी जोसेफ डिटुरी को एक महत्वपूर्ण शोध के लिए तीन महीने से भी ज्यादा समय तक पानी के अंदर रहने के लिए कहा गया था. वैज्ञानिक यह जानना चाहते थे कि दबाव वाले वातावरण में पानी के नीचे रहने का मानव शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है. चौंकाने वाली बात ये है कि वैज्ञानिक यह जानकर हैरान रह गए कि अटलांटिक महासागर की गहराई में तीन महीने से भी ज्यादा समय रहने के बाद बाहर निकलने पर डिटुरी की उम्र 10 साल कम हो गई थी. चिकित्सीय जांच के बाद पता चला कि डिटुरी के टेलीओमीयर तीन महीने पहले की तुलना में 20 प्रतिशत लंबे हो गए थे. टेलीओमीयर गुणसूत्रों के अंत पर पाए जाने वाले डीएनए के कवर होते हैं और जिनकी लंबाई उम्र बढ़ने के साथ कम होती जाती है.

पानी के अंदर देखने को मिले बदलाव
टेलीओमीयर लंबे होने के अलावा, डिटुरी की स्टेम सेल की संख्या भी बढ़ गई थी, उनकी पूरी सेहत में एक अद्भुत बदलाव देखा गया. उन्हें नींद भी बहुत अच्छी आने लगी. उनका कोलेस्ट्रॉल का लेवल 72 अंक तक कम हो गया, और शरीर में सूजन पैदा करने वाले तत्वों की मात्रा आधी हो गई. डॉक्टरों का कहना है कि ये बदलाव पानी के अंदर के दबाव की वजह से हुए, जिसके शरीर पर कई फायदेमंद असर होते हैं. डिटुरी ने बाद में बताया कि लोगों को ऐसे अनुभवों की जरूरत क्यों है.

जोसेफ डिटुरी ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की

उन्होंने ब्रिटिश अखबार डेली मिरर के हवाले से कहा, “हमें ऐसी जगहों की जरूरत है जहां बाहरी दुनिया से कोई संपर्क न हो. लोगों को दो हफ्ते के वेकेशन पर यहां भेजा जाए, जहां उनके पैर साफ किए जाएं, वो आराम करें और हाइपरबैरिक दवा के फायदे उठा सकें.” हाइपरबैरिक दवा का मतलब है – ज्यादा दबाव वाली परिस्थिति में ऑक्सीजन देना. डिटुरी ने बताया कि उन्होंने अपने मेटाबॉलिज्म में भी काफी सुधार देखा. उन्होंने बताया कि पानी के अंदर रहने के दौरान वह हफ्ते में पांच दिन सिर्फ एक्सरसाइज बैंड की मदद से एक घंटे से ज्यादा वर्कआउट करते थे. अपने 93 दिन के इस प्रयास के दौरान जोसेफ डिटुरी ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की. उन्होंने पानी के अंदर रहने का जो पहले का विश्व रिकॉर्ड था, उसे तोड़ दिया. वह रिकॉर्ड 73 दिन का था.