IPL 2022 : बिना खेले बाहर हो जाएगी RCB, प्लेऑफ-फाइनल के लिए नए नियम!

IPL 2022: RCB will be out without playing, new rules for playoff-finals!
IPL 2022: RCB will be out without playing, new rules for playoff-finals!
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। IPL 2022 का प्लेऑफ राउंड मंगलवार से शुरू होना है. पहले क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला होगा वहीं इसके बाद बुधवार को लखनऊ-बैंगलोर के बीच एलिमिनेटर मुकाबला होगा. इन मुकाबलों से पहले बीसीसीआई ने बड़ा ऐलान किया है. ये ऐलान प्लेऑफ मुकाबलों के नियमों को लेकर है जो कि काफी दिलचस्प हैं. आईपीएल 2022 के नए नियमों (IPL 2022 Playoff-Final Rules) के मुताबिक अगर प्लेऑफ मैचों पर खराब मौसम की मार पड़ी और समय पर मैच नहीं हो सका तो विजेता का फैसला सुपर ओवर से होगा. मतलब अगर किसी भी तरह मैच रुक गया तो फिर 6-6 गेंदों का मैच होगा. अगर मैदान पर मुकाबला ही नहीं खेला जा सकता हो तो लीग स्टेज में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

मतलब अगर गुजरात-राजस्थान के बीच मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी तो हार्दिक पंड्या की टीम विजेता घोषित कर दी जाएगी क्योंकि वो लीग स्टेज में नंबर 1 पर रही. ऐसे ही लखनऊ-बैंगलोर के मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी तो फिर डुप्लेसी की टीम बिना खेले ही आईपीएल से बाहर हो जाएगी.बता दें आईपीएल का पहला क्वालिफायर और एलिमिनेटर मुकाबला कोलकाता में होना है और वहां का मौसम ठीक नहीं है. पिछले दो दिनों से वहां आंधी-तूफान और बारिश आ रही है और अगले हफ्ते तक ऐसे ही मौसम की आशंका है.

प्लेऑफ मैच देरी से भी शुरू हो सकते हैं
बता दें अगर तीन प्लेऑफ मैच शुरू होने में देरी होती है तो उसके लिए भी नया नियम लागू किया है. नियम के मुताबिक मैच रात 9.40 बजे तक शुरू हो सकते हैं. फाइनल में भी ऐसा ही प्रावधान है. अगर खराब मौसम की वजह से मैच में देरी होती है तो उसे रात 10.10 पर भी शुरू किया जा सकता है. बता दें फाइनल शुरू होने का समय रात 8 बजे है. अगर फाइनल मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी तो उसके लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है. हालांकि दो क्वालिफायर और एलिमिनेटर मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है. अगर क्वालिफायर और एलिमिनेटर मुकाबलों में पहली पारी हो जाती है और दूसरी पारी में बारिश का खलल पड़ता है तो डकवर्थ लुईस नियम से मैच का नतीजा तय किया जाएगा.