कभी विराट कोहली का फेवरेट हुआ करता था ये खिलाड़ी, रोहित शर्मा के आते ही पूरी तरह तबाह हुआ करियर

Share this news

नई दिल्ली: इस बात में कोई दो राय नहीं है कि रोहित शर्मा मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाज हैं. पिछले कुछ सालों में रोहित ने ओपनिंग की परिभाषा को एकदम पलट कर रख दिया है. सीमित ओवर क्रिकेट में अपना लोहा मनवाने वाला ये बल्लेबाज अब टेस्ट में भी बेस्ट है. लेकिन जब से रोहित ने तीनों फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की की है तभी से एक बल्लेबाज ऐसा भी है जिसका करियर लगभग खत्म हो गया है.

खत्म हुआ इस खिलाड़ी का करियर
भारतीय टेस्ट टीम के ओपनिंग बल्लेबाज मुरली विजय एक समय टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद ओपनर थे. लेकिन पिछले कुछ सालों से विजय को टीम में जगह नहीं दी गई है. दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुरली विजय ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. उसके बाद पहले मयंक अग्रवाल और बाद में रोहित शर्मा ने टीम से उनका पत्ता पूरी तरह काट दिया है. अब ऐसा लगता भी नहीं कि विजय को दोबारा टीम में कभी जगह मिल पाएगी. ऐसा इसलिए भी है कि इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट कहीं भी मुरली अब इतने एक्टिव नहीं नजर आते हैं.

ऐसा रहा है मुरली विजय का करियर
मुरली विजय ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 61 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 3982 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक भी निकले. वनडे और टी20 क्रिकेट में उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले और वो कुछ खास कर भी नहीं पाए. पिछले 3 साल से वो टीम से बाहर हैं और अब रोहित शर्मा और केएल राहुल की फॉर्म को देखते हुए लगता है कि उन्हें आने वाले समय में टीम में जगह मिलेगी भी नहीं.

रोहित हैं बेस्ट ओपनर
रोहित शर्मा इस वक्त टीम इंडिया के ही नहीं बल्कि दुनिया के भी बेस्ट ओपनिंग बल्लेबाज हैं. वनडे और टी20 में दुनिया पर राज करने वाले रोहित के नाम पहले टेस्ट क्रिकेट में कोई भी शतक विदेशी धरती पर नहीं था, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुए दौरे पर उन्होंने ये कारनामा भी कर दिखाया. रोहित के नाम वनडे क्रिकेट में 3 डबल सेंचुरी हैं, मौजूदा समय में कोई भी दूसरा बल्लेबाज रोहित के इस रिकॉर्ड के आस-पास भी नहीं है.

टी20 टीम के कप्तान
हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप में भारत की हार के साथ ही विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी को छोड़ा था. जिसके बाद बोर्ड ने रोहित शर्मा को टी20 टीम का नया कप्तान घोषित किया. परमानेंट कप्तान बनते ही रोहित ने अपना कमाल दिखाना भी शुरू कर दिया है. रोहित की कप्तानी में एक युवा टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीत ली है.