सरकार से 90% सब्सिडी लेकर शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगा 2 लाख का मुनाफा

अगर आप भी छोटे निवेश में बेहतर कमाई करना चाहते हैं तो बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको यहां एक ऐसे सुपरहिट बिजनेस (Superhit Business Idea) के बारे में बता रहे हैं जिसे शुरू करके आप हर महीने 2 लाख रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं.

Start this superhit business by taking 90% subsidy from the government, there will be a profit of 2 lakhs every month
Start this superhit business by taking 90% subsidy from the government, there will be a profit of 2 lakhs every month
इस खबर को शेयर करें

Goat Farming Business: अगर आप भी छोटे निवेश में बेहतर कमाई करना चाहते हैं तो बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको यहां एक ऐसे सुपरहिट बिजनेस (Superhit Business Idea) के बारे में बता रहे हैं जिसे शुरू करके आप हर महीने 2 लाख रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं. इतना ही नहीं, इसमें सरकार भी आपकी भरपूर मदद करेगी. इसके लिए आपको निवेश भी ज्यादा नहीं करना होगा और मुनाफा भी तगादा होगा. आइये जानते हैं कैसे आप इस बिजनेस को कर के तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये शानदार बिजनेस है- बकरी पालन का. बकरी पालन (Goat farming business) एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आपको बहुत निवेश में बंपर मुनाफा होगा. बकरी पालन व्यवसाय योजना एक बहुत ही लाभदायक कारोबार (Profitable business) है और इस समय भारत में लोग बकरी पालन (goat rearing) के बिजनेस से मोटी रकम कमा (Earn money) रहे हैं.

इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं. वर्तमान इसे एक कार्मशियल व्यवसाय माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बड़ा योगदान देता है. इतना ही नहीं, बकरी फर्म (Goat Farm) ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है यानी एक बड़ा समूह आज के समय में इस पर निर्भर है. बकरी पालन से दूध, खाद आदि कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा व्यवस्था की जरूरत नहीं है. यह एक आसान सा बिजनेस है. इतना ही नहीं, इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करेगी. हरियाणा सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. यानी सरकार की तरफ से आपको भरपूर मदद मिलेगी.

इसके लिए अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती है. भारत सरकार पशु पालन पर 35% तक सब्सिडी देती है. अगर आप भी ये बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आपको is बिजनेस के लिए बैंक भी लोन दे सकते हैं. NABARD से आप लोन ले सकते हैं.

यह कोई नया व्यवसाय नहीं है और यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जगह, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता का के बारे में जानकारी होनी चाहिए. बकरी का दूध कई बड़ी बीमारियों से लड़ने में कारगर है. ये इम्यून बढ़ाने में भी मदद करता है. बकरी का मांस तक में मोटी कमाई है. इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है.

अब बात करते हैं- मुनाफे की. आपको बता दें कि बकरी पालन परियोजना काफी मुनाफे वाला कारोबार है. आपको बता दें कि 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है. वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है. यानी आप कम निवेश में जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं.