सिर्फ 5 हजार रुपये में शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी छप्पर फाड़ कमाई

इस खबर को शेयर करें

अगर आप भी कम निवेश में बंपर कमाई वाला बिजनेस प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसे आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. यह बिजनेस आइडिया (Business Idea) है – मशरूम की खेती का. इसे आप सिर्फ 5 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको ज्यादा संसाधनों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आइए जानते हैं इस बिजनेस (Mushroom Farming Business Ideas) के बारे में विस्तार से.

जबरदस्त बिजनेस आइडिया!
आजकल मशरूम की खेती का बिजनेस ट्रेंड कर रहा है. बढ़ते डिमांड की वजह से लोग घरों में भी इसकी खेती करना शुरू कर दिए हैं. मशरूम फार्मिंग (Mushroom Farming) करके हर महीने काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश या जगह की जरूरत भी नहीं होती है. मशरूम फार्मिंग का बिजनेस (Mushroom Farming Business) सिर्फ एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं. और इसमें मुनाफा भी अच्छा होता है.

मशरूम फार्मिंग के लिए जगह
मशरूम की खेती के लिए आपको 30 से 40 गज के प्लॉट में बने एक कमरे की जरूरत होगी, जिसमें कम्पोजट यानी मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिश्रण रखना होता है. यानी इस बिजनेस में आपको बहुत अधिक जगह की भी जरूरत नहीं होगी.

इतने दिन में उग जाते हैं मशरूम
अगर आप भी मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बाजार में कम्पोजट आसानी से मिल जाएगा. इसके अलावा आप पहले से तैयार कम्पोजट भी खरीद सकते हैं. ध्यान रहे इन्हें आपको छाया में या कमरे में रखना होता है. इसके बाद 20 से 25 दिनों के अंदर मशरूम उगना शुरू हो जाते हैं.

ट्रेनिंग लेकर शुरू करें बिजनेस
मशरूम की कीमत 100 से 150 रुपये प्रति किलो के बीच से कम नहीं होती है. इस बिजनेस में आपको निवेश ज्यादा नहीं करना होगा लेकिन इसमें मुनाफा बहुत ज्यादा है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कई संस्थान फार्मिंग ट्रेनिंग भी देते हैं, जिससे आप इस बिजनेस को और भी बेहतर तरीके से कर सकते हैं.

ऐसे करें मशरूम की बिक्री
इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें आप अपनी जेब के यानी अपने बजट के हिसाब से पैसा लगा सकते हैं. एक बार मशरूम उग जाने के बाद आप आसानी से अपने घर के अंदर ही इसकी पैकिंग भी कर सकते हैं. पैकिंग के बाद, इसे आप मंडी या ऑनलाइन बेच सकते हैं. इस तरह आप अपना बिजनेस एक बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं.