Instagram के Sexbots से बचकर रहें, आपकी एक गलती आपको पड़ सकती है भारी, ऐसे होता है खुला खेल!

Stay away from Sexbots of Instagram, your one mistake can cost you dearly, this is how open game happens!
Stay away from Sexbots of Instagram, your one mistake can cost you dearly, this is how open game happens!
इस खबर को शेयर करें

अगर आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद हैं. तो बॉट्स के बारे में जानते ही होंगे. अगर आप नहीं जानते हैं हम बता दें कि बॉट्स यानी ऐसे सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन जो इंटरनेट पर ऑटोमेटेड टास्क रन करते हैं. इन्हें एक तरह से आप मशीन कह सकते हैं. इन्हीं के जरिए फेक अकाउंट सोशल मीडिया में बनाए जाते हैं. अब यहां जानें

ऐसे अकाउंट्स Snapchat, Twitter और Instagram जैसे सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर होते हैं. लेकिन, हम यहां Instagram पर मौजूद Sexbots के बारे में बताने जा रहे हैं.

दरअसल, ऐसे अकाउंट सेमी न्यूड फीमेल फोटो के साथ अक्सर होते हैं. ये अकाउंट्स इंस्टाग्राम पर नए नहीं हैं. लेकिन, ये अभी हाइलाइट हुए हैं. क्योंकि, पब्लिक अकाउंट पर ऐसे Sexbots पहले से नजर रखते थे. लेकिन, अब लाइक्स की वजह से ये ज्यादा हाइलाइट हुए हैं.

दरअसल, कुछ सयम से इंस्टाग्राम में लाइक्स का फीचर मौजूद है. इससे लोग किसी की भी स्टोरी को लाइक्स कर पाते हैं. ऐसे में यूजर्स का अटेंशन एक तरह से लाइक करने वाले अकाउंट पर चला जाता है. पहले बॉट अकाउंट्स सिर्फ व्यू करते थे अब ये पोस्ट को लाइक भी करने लगे हैं.

कुछ यूजर्स से मजाक में भी लेते हैं कि उनके पोस्ट को अपने नहीं तो कम से कम Sexbots तो लाइक कर रहे हैं. लेकिन, ये काफी खतरनाक हो सकते हैं. क्योंकि, ये बायो में काफी फिशिंग लिंक मौजूद रहते हैं. ये वल्गर कंटेंट ऑफर करते हैं.

जैसे ही इन कंटेंट के लिए यूजर ने क्लिक किया लोग फिशिंग लिंक का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में फोन हैक हो सकता है. बैंक डिटेल चोरी किए जा सकता है. आपका पर्सनल डेटा लीक हो सकता है. यहां तक की आप सेक्टॉर्शन का भी शिकार हो सकते हैं.

कई बार ऐसे लिंक में आपका पर्सनल डेटा भी वल्गर कंटेंट के लिए बदले मांगा जाता है. जोकि यूजर्स के लिए घातक साबित हो सकता है. इंस्टाग्राम में 13 साल के टीएनजर्स भी अकाउंट बना सकते हैं. ऐसे में ये अकाउंट्स टीएनजर्स को खासतौर पर उनकी निगरानी रखकर उन्हें निशाना बना सकते हैं.

इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा ने एक पब्लिकेशन को कहा था कि कंपनी इन्हें कम करने की लगातार कोशिश कर रही है. हालांकि, अगर आप इनसे बचकर रहना चाहते हैं तो अपना अकाउंट प्राइवेट कर सकते हैं.