गैस से पेट फूल जाता है तो इन खाद्य पदार्थों से दूरी बना लें, नहीं तो इससे निजात पाना मुश्किल हो जाएगा

Stomach gets bloated due to gas, then stay away from these foods, otherwise it will be difficult to get rid of it.
Stomach gets bloated due to gas, then stay away from these foods, otherwise it will be difficult to get rid of it.
इस खबर को शेयर करें

Causes Of Bloating: कई लोगों को बार-बार पेट फूलने की परेशानी होती है. ऐसा पाचन तंत्र में दिक्कत होने की वजह से हो सकता है. अगर आपके पेट में गड़बड़ हो रही है तो कुछ चीजों को खाना सेहत के लिए भारी साबित हो सकता है. पेट में खराबी की परेशानी दूर करना चाहते हैं तो कुछ फूड्स से परहेज करना जरूरी है. चूंकि हमारे खाने में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पेट फूलने की परेशानी को बढ़ावा दे सकते हैं. आइए जानते हैं कि ब्लोटिंग होने पर कौन सी चीजें खाने से बचना चाहिए.

डेयरी प्रॉडक्ट्स

दूध से बनी चीजें पेट फूलने का कारण हैं. पेट फूलने या ब्लोटिंग की परेशानी होने पर ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए. डेयरी प्रॉडक्ट्स में लैक्टोज इंटॉलरेंट पचाने की शक्ति नहीं होती है, इसलिए पाचन से जुड़ी दिक्कतें होने पर इनके सेवन से बचना चाहिए.

ब्रोकली

ब्रोकली खाने में बड़ी ही स्वादिष्ट लगती है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन पेट फूलने की परेशानी में ब्रोकली खाने से नुकसान हो सकता है. जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर है उन्हें ब्रोकली खाने से बचना चाहिए.

लहसुन

यूं तो लहसुन पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन ये गैस की परेशानी को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए पेट फूलने की परेशानी होने पर लहसुन खाने से बचना चाहिए. लहसुन में मौजूद फ्रुकटोन पेट की गैस को बढ़ा सकता है.

बीन्स

बीन्स को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है. इनमें मौजूद पोषक तत्व को पचाने में समय लगता है, इसलिए पेट फूलने पर बीन्स खाने से बचना चाहिए. इन्हें खाने से गैस और पेट फूलने की परेशानी बढ़ सकती है.

प्याज

पानी में प्याज का इस्तेमाल मुख्य तौर से किया जाता है. शायद ही कोई ऐसी सब्जी हो जिसे बनाने में प्याज का इस्तेमाल न किया जाता हो. प्याज सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. प्याज में मौजूद घुलनशील फाइबर पेट की सूजन को बढ़ा सकते हैं.

सेब

सेब का नाम सबसे सेहतमंद फलों में शामिल है. ये कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है, लेकिन पाचन के लिए सेब अच्छा नहीं माना जाता है. ब्लोटिंग की परेशानी होने पर सेब खाने से बचना चाहिए.