बिना एक्सरसाइज किए भी घटाया जा सकता है वजन, बस करने होंगे ये 6 काम, पिघलने लगेगा फैट

Such brutality was done to the girl in the gym, the brutes kept scratching her like an animal till her death.
Such brutality was done to the girl in the gym, the brutes kept scratching her like an animal till her death.
इस खबर को शेयर करें

Weight Loss: यह एक बड़ा सवाल है कि क्या बिना एक्सरसाइज किए वजन घटाया जा सकता है या नहीं. देखा जाए तो एक्सरसाइज किए बिना शरीर के इंचेस कम करना मुश्किल होता है और अगर एक्सरसाइज (Exercise) की जाए तो जायजतौर पर वजन तेजी से घटने लगता है.

लेकिन, एक्सरसाइज के अलावा भी वजन घटाने की कोशिश की जा सकती है. अगर खानपान पर ध्यान दिया जाए और लाइफस्टाइल एक्टिव हो जाए तो वजन घटाने में मदद मिलती है. हां, इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप एक्सरसाइज ना करें, लेकिन अगर आप व्यसतता के चलते एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो यहां दिए तरीके आजमाकर वजन कम करने की कोशिश जरूर कर सकते हैं. इन तरीकों का असर भी बेहद अच्छा नजर आता है.

गुनगुना पानी पीना
आपको दिनभर गुनगुना पानी नहीं पीना है लेकिन सही समय पर गुनगुना पानी पिएंगे तो वजन घटने में मदद मिल सकती है. खासतौर से खाना खाने से आधा घंटा पहले और कुछ भी खा लेने के 20 मिनट बाद गुनगुना पानी पीने पर वेट लॉस में असर दिखने लगता है.

चीनी खाएं कम
इसमें कोई दोराय नहीं कि मीठा खाते रहने से वजन में इजाफा होता है. आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट (Diet) चीनी को हटा दीजिए या जितना हो सके उतना कम कर दीजिए. इससे फैट बर्न होने लगेगा.

वॉकिंग है जरूरी
एक्सरसाइज की बात आती है तो समय देखना पड़ता है और यह भी कि शरीर में एनर्जी बची है या नहीं. लेकिन, वॉक करना आसान है और इसके लिए आप थोड़ा समय निकाल सकते हैं. खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट वॉक करें. अगर आपको दिनभर में बिल्कुल समय नहीं मिलता तो रात में अपनी सुविधा के अनुसार समय निकालकर एक घंटा वॉक (Walk) करें. इससे शरीर का पतला होने में मदद मिलती है.

पोर्शन कंट्रोल करना
आपकी प्लेट में कितना खाना है या कहें कितनी मात्रा में खाना है इसका आपके वजन पर सीधा असर पड़ता है. कोशिश करें कि आप पोर्शन कंट्रोल में रखें. किसी भी चीज को पूरी प्लेट भरकर खाने के बजाय थोड़ी कम मात्रा में खाएं.

फाइबर का करें सेवन
खानपान में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं. फाइबर के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और इससे फूड इंटेक कम होकर वजन घटाने में मदद मिलती है. अमरूद, बींस, अनाज, सेब (Apple) और केले फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. आप शाम के समय और मिड मील में फल खा सकते हैं.

नींद लें पूरी
कई बार नींद की कमी वजन बढ़ने की वजह बनती है. ऐसे में यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप पूरी नींद लेते रहें. अपने खानपान को ठीक रखें, एक्टिव रहें और पूरा आराम करें. इस तरह आपका वजन घटना शुरू हो जाएगा और आपको मोटापे से छुटकारा मिलेगा.