शादीशुदा जिंदगी को तबाह कर देती हैं पति-पत्‍नी की ऐसी गलतियां! तुरंत सतर्क हो जाएं

Such mistakes of husband and wife destroy married life! alert immediately
Such mistakes of husband and wife destroy married life! alert immediately
इस खबर को शेयर करें

Chanakya Niti For Husband Wife Relationship: महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और व्‍यवहारिक ज्ञान देने वाले आचार्य चाणक्‍य ने पति-पत्‍नी के लिए भी बहुत काम की बातें बताई हैं. ये बातें खुशहाल दांपत्‍य जीवन के लिए जरूरी हैं. चाणक्‍य नीति के अनुसार यदि पति-पत्‍नी कुछ गलतियां कर दें तो यह उनकी शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर सकता है. आइए जानते हैं पति-पत्‍नी को किन बातों से बचना चाहिए.

गुस्सा : खुशहाल शादीशुदा जीवन के लिए जरूरी है कि पति-पत्‍नी गुस्‍से से बचें. गुस्‍सा या क्रोध में व्‍यक्ति को विवेक खत्‍म हो जाता है और वो ऐसी कड़वी बात बोल सकता है या काम कर सकता है, जो वैवाहिक जीवन को तबाह कर सकता है. क्रोध में कई बार छोटी बातें भी बड़ा रूप ले लेती हैं, लिहाजा क्रोध से बचें.

अपमान: पति-पत्‍नी को कभी भी एक-दूसरे का अपमान नहीं करना चाहिए. खासतौर पर किसी अन्‍य व्‍यक्ति के सामने तो अपशब्‍द बिल्‍कुल ना कहें. ऐसा करने से दूसरों की नजर में छवि खराब होती है. लोग आपका मजाक उड़ाते हैं. लिहाजा पति-पत्‍नी के रिश्‍ते का सम्‍मान बरकरार रखें. साथ ही दूसरों के सामने एक-दूसरे से सम्‍मान से पेश आएं.

झूठ: पति-पत्‍नी को कभी भी एक-दूसरे से झूठ नहीं बोलना चाहिए. हमेशा एक-दूसरे से ईमानदारी बरतना चाहिए. वरना एक झूठ पति-पत्‍नी के बीच शक पैदा करता है और यह उनके रिश्‍ते को तबाह कर सकता है.

संवादहीनता: पति-पत्‍नी के बीच कभी भी संवादहीनता यानी कि बातचीत बंद करने की स्थिति नहीं आना चाहिए. बातचीत बंद करने से सुलह के रास्‍ते बंद हो जाते हैं. ऐसे में गलतफहमियां बढ़ती हैं, जो कुछ समय बाद रिश्‍ते में बड़ी दरार पैदा कर देती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)