यूपी के स्कूलों में बढ़ाई गई गर्मी की छुटि्‌टयां, अब इस तारीख को खुलेंगे स्कूल, यहां देंखे

Heavy rains in these 37 districts of UP from June 9 to June 11, new date for monsoon
Heavy rains in these 37 districts of UP from June 9 to June 11, new date for monsoon
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्‌टियां बढ़ा दी गई हैं। अब बच्चों की मस्ती के 11 दिन और बढ़ गए हैं। सरकारी स्कूलों में छुटि्टयों के संबंध में सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। पहले यूपी के सरकारी स्कूल 15 जून तक खुलने थे। लेकिन, अब सरकारी स्कूलों में 26 जून तक गर्मी की छुट्‌टियां रहेंगी। यूपी सरकार की ओर से पहले 20 मई से 15 जून तक सरकारी स्कूलों में छुटि्टयों की घोषणा की गई थी। लेकिन, भीषण गर्मी के बीच बच्चों के स्वास्थ्य को देखते सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव की ओर से यूपी के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया गया है।

कपड़े, स्मार्टवॉच, ज्वैलरी पर बंपर ऑफर, 60% तक की मिल रही छूट
यूपी सरकार की ओर से जारी आदेश को सभी स्कूलों पर लागू होगा। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के दायरे में आने वाले स्कूलों को सरकार का आदेश मानना पड़ेगा। यूपी के स्कूलों में पहले 27 दिन की छुट्‌टी दी गई थी। अब 20 मई से शुरू हुआ समर वैकेशन 26 जून तक चलेगा। 27 जून से सरकारी स्कूलों में कक्षाओं का आयोजन शुरू होगा। इस प्रकार गर्मी की छुटि्टयों में 11 दिन की वृद्धि हो गई है।

साल में 42 दिन की छुट्‌टी का प्रावधान

यूपी के सरकारी स्कूलों में 42 दिन की मौसम आधारित छुट्टियों का प्रावधान किया गया है। गर्मी की छुटि्टयां 20 मई से 15 जून तक 27 दिन और सर्दी की छुटि्टयां 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक 15 दिन निर्धारित हैं। हालांकि, अब गर्मी की छुटि्टयों को रिवाइज कर दिया गया है। अब समर वैकेशन 38 दिनों की हो गई है। सरकारी स्कूलों में 27 जून से एक बार फिर कक्षाओं के आयोजन की तैयारी की गई है।

योग दिवस पर खुलेंगे स्कूल

यूपी के सरकारी स्कूलों को विश्व योग दिवस के मौके पर एक दिन के लिए खोला जाएगा। विश्व योग दिवस का आयोजन 21 जून को होता है। इस दौरान वैश्विक स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। यूपी सरकार के स्तर पर भी इस बार वृहत कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी की गई है। योगी सरकार की ओर से इस दौरान बच्चों की सुविधा का ख्याल रखने का निर्देश जारी किया गया है।