मां की कोख से निकला ‘सुपरबेबी’, कद एक साल के बच्चों जितना, कुल वजन 7 किलो!

Woman Gives Birth to Superbaby: किसी भी मां के लिए बच्चे का जन्म एक ऐसा पल होता है, जो ढेर सारी खुशियां लेकर आता है.

'Superbaby' came out of mother's womb, height as one year old children, total weight 7 kg!
'Superbaby' came out of mother's womb, height as one year old children, total weight 7 kg!
इस खबर को शेयर करें

Woman Gives Birth to Superbaby: किसी भी मां के लिए बच्चे का जन्म एक ऐसा पल होता है, जो ढेर सारी खुशियां लेकर आता है. बच्चे का चेहरा देखने के लिए मां मानो बेचैन सी रहती है और उसकी सलामती के बारे में जानकर उसे सुकून मिल जाता है. ब्राज़ील में ऐसी ही एक मां ने जब अपने बच्चे को जन्म दिया तो उसे आंखों के सामने देखकर वो दंग रह गई. उसे बच्चे के स्वस्थ होने की उम्मीद थी लेकिन सुपरसाइज़ की उम्मीद बिल्कुल नहीं थी.

महिला की कोख से एक ऐसे बच्चे का जन्म हुआ है, जिसे देखने के बाद कोई भी कहेगा कि ये सालभर का होगा. बच्चे का वज़न 7 किलोग्राम है और लंबाई 2 फीट, आमतौर पर 12 महीने में किसी बच्चे का विकास होता है. द मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक बच्चे का जन्म 18 जनवरी को ब्राज़ील के अमाज़ोनस राज्य के पैरिंटिनस में हुआ था. बच्चे को सी सेक्शन के ज़रिये इस दुनिया में लाया गया और जब डॉक्टरों ने उसे देखा तो हैरान रह गए.

नवजात का वज़न 7 किलोग्राम
आमतौर पर नवजात बच्चों का वज़न तीन से साढ़े तीन किलोग्राम तक हो, तो उन्हें स्वस्थ माना जाता है, लेकिन ब्राज़ील में जन्मे इस बच्चे का वज़न इसका दोगुना था. 27 साल की मां क्लीडियन सैंटोंस प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए अस्पताल पहुंची थीं, जब डॉक्टरों ने चेकअप के बाद उन्हें भर्ती कर लिया. अगले ही दिन सिजेरियन सेक्शन के ज़रिये बच्चे को जन्म दिया. जब बच्चा मां की कोख से बाहर आया तो उसकी लंबाई करीब 2 फीट थी, जबकि वज़न 7 किलोग्राम था. बच्चे का नाम एंगर्सन रखा गया है और उसे राज्य में पैदा हुआ सबसे बड़ा बच्चा बताया जा रहा है.

कपड़े भी नहीं आए फिट
सभी माता-पिता की तरह सैंटोस और उनके पार्टनर ने भी नवजात बच्चे के लिए कपड़े खरीदे थे, लेकिन वे फिट नहीं आ रहे थे. उसकी लंबाई औसत से 8 सेंटीमीटर ज्यादा थी, ऐसे में कपड़े फिट नहीं आ रहे थे. मां का कहना है कि उन्हें बच्चे के वज़न ज्यादा होने की उम्मीद थी, लेकिन वे उसे 4 किलोग्राम तक सोच रही थी, पर बच्चा 7 किलोग्राम का निकला. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक अब तक का सबसे भारी बच्चा साल 1955 में इटली में जन्मा था, जिसका वज़न 10.2 किलोग्राम था.