T20 World Cup: अब भारत के भरोसे बैठा पाकिस्तान, सुपर-8 में पहुंचना है तो चाहिए टीम इंडिया का अहसान

T20 World Cup: Now Pakistan is dependent on India, if it wants to reach Super-8 then it needs the favour of Team India
T20 World Cup: Now Pakistan is dependent on India, if it wants to reach Super-8 then it needs the favour of Team India
इस खबर को शेयर करें

How Can Pakistan Qualify For Super 8: पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब तक अच्छा खेल नहीं दिखा सकी है. पहले मैच में अमेरिका के खिलाफ मिली हार के बाद उसे दूसरे मुकाबले में भारत ने हरा दिया. अब बाबर आजम की टीम ग्रुप स्टेज में ही बाहर होने के कगार पर है. उसे अपना तीसरा मुकाबला कनाडा के खिलाफ 11 जून और चौथा मैच 16 जून को खेलना है. भारत की बुराई करने वाले पाकिस्तान को अब सुपर-8 में पहुंचने के लिए टीम इंडिया का अहसान चाहिए.

ग्रुप ए में किसकी क्या स्थिति?

ग्रुप ए में भारत के अलावा पाकिस्तान, अमेरिका, कनाडा और आयरलैंड की टीमें हैं. भारत 2 में से 2 मैच जीतकर अंक तालिका में पहले स्थान पर है. उसके खाते में 4 पॉइंट्स हैं. अमेरिका ने भी अपने दोनों मैच जीते हैं और उसके भी 4 पॉइंट्स हैं. भारत का नेट रनरेट +1.455 और अमेरिका का +0.626 है. कनाडा 2 में से 1 मैच जीता है. उसके खाते में 2 पॉइंट्स हैं. कनाडा का नेट रनरेट 0.274 है. पाकिस्तान और आयरलैंड को एक भी जीत नहीं मिली है. दोनों टीमें क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर है. पाकिस्तान का नेट रनरेट -0.150 और आयरलैंड का -1.712 है.

सुपर-8 में कैसे पहुंच पाएगा पाकिस्तान?

टूर्नामेंट में 20 टीमों के 4 ग्रुपों में बांटा गया है. हर ग्रुप से 2-2 टीमें सुपर-8 में जाएंगी. मौजूदा स्थिति को देखें तो ग्रुप ए में पाकिस्तान चौथे नंबर पर है और उसकी हालत खराब है. उसे सुपर-8 की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए बाकी बचे दोनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी. सिर्फ जीत लेने से काम नहीं चलेगा बल्कि उसे बड़े अंतर से जीत हासिल कर अपने नेट रनरेट में भी सुधार करना होगा.

भारत के अहसान के बिना नहीं चलेगा काम

पाकिस्तान अगर बाकी बचे 2 मैचों में जीत भी लेता है तो उसका स्थान सुपर-8 में पक्का नहीं हो जाएगा. उसे भारत का अहसान लेना भी होगा. दरअसल, पाकिस्तानी टीम यह चाहेगी कि टीम इंडिया अपने बाकी बचे दो मैचों में अमेरिका और कनाडा को हरा दे. इतना ही नहीं, वह यह भी दुआ करेगा कि भारत अमेरिकी टीम के खिलाफ सिर्फ बड़ी जीत ही हासिल न करे बल्कि उसके नेट रनरेट को भी बिगाड़ दे. इसका फायदा पाकिस्तान को मिलेगा.

अमेरिका की हार की दुआ करेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान यह चाहेगा कि भारतीय टीम अमेरिका को तो हराए ही, साथ में आयरलैंड भी उसे परास्त कर दे. भारत के बाद अगर आयरलैंड भी उसे हरा देता है तो पाकिस्तान को फायदा होगा. ऐसे में उसकी राह आसान हो जाएगी. कुल मिलाकर इतना कहा जा सकता है कि पाकिस्तान की टीम एक बार फिर से आईसीसी टूर्नामेंट में अगर-मगर के फेर में फंस गई है. अगले कुछ दिनों तक उसके फैंस के हाथों में कैलकुलेटर रहने वाला है.