चाय-कॉफी छीन लेते हैं हड्डियों से सारा कैल्शियम, ये फूड्स फिर से भर देंगे आपकी जिंदगी

Tea and coffee take away all the calcium from the bones, these foods will fill your life again
Tea and coffee take away all the calcium from the bones, these foods will fill your life again
इस खबर को शेयर करें

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम जरूरी है। इसके बिना हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और टूटने का खतरा बढ़ जाता है। कैल्शियम ना सिर्फ हड्डियों में जान भरता है, बल्कि नाखून, दांत और दिमाग के लिए भी जरूरी होता है।

अगर आप चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन करते हैं तो अनजाने में हड्डियों को कमजोर कर सकते हैं। क्योंकि, इसमें कैफीन की भारी मात्रा होती है। अमेरिकन बोन हेल्थ के अनुसार (ref.), कई शोध में कैफीन को हड्डियों से कैल्शियम कम करने वाला पाया गया है। रिपोर्ट यह भी कहती है कि इस खतरे को कम करने के लिए डाइट में कैल्शियम फूड्स को पर्याप्त मात्रा में शामिल करना चाहिए।

इन फूड में भरा है सबसे ज्यादा कैल्शियम

काले तिल
न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने काले तिल को कैल्शियम का बेस्ट सोर्स बताया है। इसके साथ विटामिन बी कॉम्प्लैक्स, प्रोटीन और हेल्दी फैट भी मिलते हैं। इन्हें आप खाने, सलाद, स्मूदी या तिल चक्की बनाकर खा सकते हैं।

दूध से भी ज्यादा कैल्शियम देने वाली चीजें
दही
दही में मौजूद कैल्शियम आसानी से पच जाता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। इस के अंदर इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण भी होते हैं, जो बीमारी से बचाते हैं। आप रोजाना की डाइट में इसे आसानी से शामिल कर सकते हैं।

साबुत दाल और फली
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया कि अधिकतर साबुत दालों और फलियों में कैल्शियम कूट-कूटकर भरा होता है। हड्डी, नाखून, दांत, दिमाग आदि को मजबूत बनाने के लिए आप राजमा, काबुली चना, काला चना, हरा चना, चोली आदि को प्याज-टमाटर के साथ पकाकर खाएं।

हरी सब्जियां और चटनी
मेथी, ब्रोकली, पालक, मूली के पत्तों और अन्य हरी सब्जियों में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पुदीने और धनिया के पत्तों की चटनी भी भरपूर कैल्शियम प्रदान करती है।

नट्स
कैल्शियम के लिए अखरोट, अंजीर, खजूर और खुबानी खाना चाहिए। इन नट्स से आपको प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और विटामिन्स भी मिल जाते हैं। जिससे पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है।