टीम इंडिया की स्ट्रैटेजी या मजबूरी, बार-बार क्यों बदल रहे कप्तान, कहीं टूट न जाए श्रीलंका का रिकॉर्ड?

Indian Captain: हर सीरीज के साथ भारतीय टीम अगल कप्तान के साथ उतर रही है। आईपीएल के बाद से ही 5 खिलाड़ी टीम की कमान संभाल चुके हैं। अब केएल राहुल जिम्बाब्वे दौरे पर कप्तान करेंगे। इस साल अभी तक 7 खिलाड़ी भारत की कमान संभाल चुके हैं।

Team India's strategy or compulsion, why is the captain changing frequently, Sri Lanka's record should not be broken?
Team India's strategy or compulsion, why is the captain changing frequently, Sri Lanka's record should not be broken?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: भारतीय टीम वनडे सीरीज के लिए जिम्बाब्वे (IND vs ZIM) पहुंच गई है। 18 अगस्त से दोनों टीमों के बीच तीन मैच की सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के लिए पहले घोषित हुई टीम की कप्तानी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के पास थी। लेकिन गुरुवार को बीसीसीआई ने केएल राहुल (KL Rahul) को दौरे पर शामिल करने की घोषणा की। इसके साथ ही बताया गया कि वह टीम के कप्तान भी होंगे। भारत में क्रिकेट कप्तानों के बीच म्यूजिकल चेयर चल रहा है। हर सीरीज के साथ कप्तान बदल रहे हैं।

Salman Rushdie attacked onstage at New York event

Former WWE star Paige ‘didn’t want to be alive’ after sex tape leak

2022 में कप्तानों की लंबी लिस्ट
2021 टी20 वर्ल्ड कप तक विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में भारत के कप्तान थे। उन्होंने वर्ल्ड कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ी और बीसीसीआई ने उन्हें वनडे की कप्तानी से हटाया दिया। उसके बाद से भारतीय क्रिकेट में कप्तान अदला-बदली का खेल चल रहा है। रोहित शर्मा को वनडे और टी20 की कमान मिल गई। कोहली टेस्ट के कप्तान थे। रहाणे को हटाकर रोहित को टेस्ट का उपकप्तान बनाया गया। इस बीच रोहित चोटिल हो गए। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कोहली और राहुल ने टीम की कप्तानी थी। फिर कोहली ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी और रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट में कमान मिली। रोहित ने वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी की।

ananya pandey ने vijay deverakonda संग की ट्रैक्टर की सवारी

राहुल के अनफिट होना रही बड़ी वजह
भारतीय टीम के कप्तान में लगातार हो रहे बदलाव की बड़ी वजहों में एक उपकप्तान केएल राहुल का अनफिट होना था। आईपीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे लिए कप्तान रोहित समेत प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया। राहुल टीम के कप्तान थे, लेकिन सीरीज से ठीक पहले वह चोटिल हो गए। ऐसे में ऋषभ पंत को कप्तान बनाना पड़ा। फिर आयरलैंड में हार्दिक पंड्या को कप्तानी मिली, क्योंकि उस समय प्रमुख खिलाड़ी इंग्लैंड में थे।

Karthikeya 2 Movie Review : Engaging Adventure!

रोहित शर्मा को हुआ कोरोना
इंग्लैंड दौरे पर अभ्यास मैच के दौरान ही रोहित शर्मा को कोरोना हो गया। केएल राहुल पहले ही टीम से बाहर थे। ऐसे में जसप्रीत बुमराह को कप्तानी मिली। वनडे और टी20 में रोहित वापस लौट आए। फिर बारी वेस्टइंडीज दौरे की थी। यहां भी उपकप्तान केएल राहुल उपलब्ध नहीं थे, ऐसे में शिखर धवन को कप्तान बनाया गया। रोहित समेत प्रमुख खिलाड़ियों को वनडे में आराम दिया गया था। फिर टी20 में रोहित शर्मा वापस लौट आए। आखिरी मैच में रोहित को आराम देकर हार्दिक को कप्तानी मिली। अब जिम्बाब्वे दौरे पर भी धवन कप्तान थे, लेकिन राहुल के फिट होने के बाद उनसे कप्तानी वापस ले ली गई।

पड़ोसी से परेशान Salman Khan पहुंचे हाईकोर्ट, छिडी जंग

2022 में भारत के कप्तान
विराट कोहली (टेस्ट)
केएल राहुल (टेस्ट, वनडे)
रोहित शर्मा (टेस्ट, वनडे, टी20)
ऋषभ पंत (टी20)
हार्दिक पंड्या (टी20)
जसप्रीत बुमराह (टेस्ट)
शिखर धवन (वनडे)

15 अगस्त से पहले MS Dhoni ने DP बदलकर दिया ये खास मैसेज

क्या श्रीलंका से आगे निकल जाएगा भारत?
भारत के लिए इससे पहले एक साल में सबसे ज्यादा 5 खिलाड़ियों ने कप्तानी की थी। इस साल यह संख्या 7 तक पहुंच गई है। अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी टीम के लिए एक साल में इससे ज्यादा कप्तान नहीं रहे। 2017 में 7 खिलाड़ियों ने श्रीलंका की कप्तानी की थी। ऐसे में यह सवाल है कि क्या भारतीय टीम श्रीलंका का रिकॉर्ड तोड़ देगी? ऐसा होता मुश्किल दिख रहा है। क्योंकि उपकप्तान केएल राहुल के फिट होने के बाद रोहित शर्मा के नहीं रहने पर वह कप्तानी करेंगे।

7 बार के चैंपियन Lionel Messi को झटका, टॉप फुटबॉलर्स की लिस्ट से बाहर

किन वजहों से हुए बदलाव?
भारतीय टीम के कप्तान बदलने जानें की सबसे बड़ी वजह केएल राहुल का अनफिट होना रहा। उपकप्तान के अनफिट होने की वजह से जब भी कप्तान रोहित शर्मा के उपलब्ध नहीं होने या आराम दिए जाने पर बीसीसीआई को नया कप्तान चुनना पड़ रहा था। इसके साथ ही टी20 वर्ल्ड कप से पहले बोर्ड सभी खिलाड़ियों का वर्क-लोड मैनेज भी कर रही थी, इस वजह से भी बार-बार कप्तान बदले गए।

बेहद खूबसूरत हैं Ajinkya Rahane की वाइफ, देख दिल संभालना होगा मुश्किल

Tiger Shroff को भुलाने के लिए Disha Patani बेडरूम में कर रहीं ये काम