प्याज काटते वक्त आंखों ने नहीं निकलेंगे आंसू, अपनाएं ये गजब की ट्रिक्स, एक बार जरूर आजमाएं

Tears will not come out while cutting onions, follow these amazing tricks, definitely try once
Tears will not come out while cutting onions, follow these amazing tricks, definitely try once
इस खबर को शेयर करें

Onion Cutting Tips: कुकिंग करते समय प्याज का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है. वहीं प्याज की सलाद के बिना कुछ लोगों को खाना अधूरा लगता है. हालांकि प्याज काटते (Onion cutting tips) समय बहुत लोगों की आंखों से आंसू निकलने लगते हैं. ऐसे में अगर आपको भी प्याज काटना मुसीबत का काम लगता है. प्याज काटते समय इसमें से निकलने वाली गैस पानी के संपर्क में आते ही एसिड का रुप ले लेती है. ऐसे में सांस लेने के दौरान प्याज की गैस शरीर में चली जाती है. जिसके चलते न सिर्फ आंखों में जलन शुरू हो जाती है बल्कि आंसू भी बहने लगते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं प्याज काटने के कुछ स्मार्ट तरीके, जिसे आजमाकर आप आंखों से आंसू बहाए बिना भी अनियन की कटिंग कर सकते हैं.

च्युइंगम और ब्रेड खाएं
प्याज काटते समय आंखों से आंसू निकलने पर आप च्युइंगम या ब्रेड खा सकते हैं. ऐसे में प्याज काटने के दौरान च्युइंगम चबाने से आंखों में जलन नहीं होती है. वहीं मुंह में ब्रेड का टुकड़ा रखने से भी प्याज काटते समय आंसू नहीं बहते हैं.

फ्रिज या माइक्रोवेव में रखें प्याज
प्याज काटने से पहले आप इसे कुछ देर के लिए फ्रिज या माइक्रोवेव में भी रख सकते हैं. ऐसे में 15 मिनट तक फ्रिज में रखने से प्याज में मौजूद एसिड एंजाइम की मात्रा कम हो जाती है. वहीं 45 सेकेंड तक माइक्रोवेव में डालने से भी प्याज के यौगिक नष्ट हो जाते हैं और प्याज काटते समय आपकी आंखों से आंसू नहीं निकलते हैं.

आंखों पर चश्मा पहनें
प्याज काटते समय चश्मा पहनने से आंखों में जलन नहीं होती है. वहीं प्याज काटने के दौरान नाक की बजाए मुंह से सांस लेने पर गैस आंखों तक नहीं पहुंचती है और आपकी आंखे भी पूरी तरह सुरक्षित रहती हैं.

मोमबत्ती की मदद लें
प्याज काटते समय आप पास में मोमबत्ती जलाकर भी रख सकते हैं. इससे प्याज की गैस मोमबत्ती की तरफ चली जाएगी और आपकी आंखों में जलन नहीं होगी.

सिरके का इस्तेमाल करें
प्याज की गैस खत्म करने के लिए आप सफेद सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पानी में हल्का सा नमक और सिरका डालकर मिक्स कर लें. अब प्याज को छीलकर इस मिक्सचर में डाल दें. कुछ देर बाद प्याज काटने पर आपकी आंखों में आंसू नहीं आएंगे.

नींबू का रस लगाएं
प्याज से होने वाली आंखों की जलन को अवॉयड करने के लिए आप नींबू के रस की मदद ले सकते हैं. ऐसे में प्याज काटने से पहले चाकू पर नींबू का रस अप्लाई कर लें. इससे प्याज काटते समय आपकी आंखों में जलन नहीं होगी.