फोन में नेटवर्क ना आने से हैं परेशान? तो बस इस सेटिंग को ऑन कर मजे से करें किसी से भी घंटो बात!

इस खबर को शेयर करें

क्या आप भी अपने मोबाइल पर नेटवर्क (Mobile Network) न आने से परेशान हैं? कई सिम, फोन या जगह को बदलने पर भी इस (Mobile Network Not Available) परेशानी का हल नहीं हो रहा है? यहां तक की घर पर वाई-फाई (Wi-Fi) लगवाने तक की नौबत आ गई है और फिर नेटवर्क (Wi-Fi Network) की समस्या से राहत नहीं मिली है? तो ऐसे में आपको अलग-अलग तरीके या कोशिश करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके फोन की सेटिंग में ही इस समस्या का हल है। अगर आपके पास वाई-फाई (Wi-Fi Network Calling Feature) है तो फोन का ये खास फीचर आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे वाई-फाई कॉलिंग फीचर (Wi-Fi Calling Feature) क्या है और इसे कैसे यूज किया जा सकता है।

Wi-Fi Calling Feature
आईफोन (iPhone) और एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android Smartphone) में Wi-Fi Calling फीचर होता है। इससे फोन में आ रही नेटवर्क प्रॉब्लम (Smartphone Network Problem) को दूर किया जा सकता है। हालांकि, इस फीचर (Wi-Fi Calling Setting) का इस्तेमाल तब भी किया जा सकेगा जब आपके पास वाईफोई कनेक्शन होगा।

एंड्रॉयड यूजर के लिए ये है सेटिंग

एंड्रॉयड यूजर्स अपने स्मार्टफोन की सेटिंग ओपन करें।
यहां नेटवर्क एंड इंटरनेट (Network & Internet) का विकल्प होगा, उस पर क्लिक करें।
इसके बाद वाईफाई प्रीफ्रेंनसेंस (Wi-Fi Preferences) पर क्लिक करें।
अब एडवांस्ड (Advanced) पर क्लिक करें।
इसके बाद वाई-फाई कॉलिंग को इनेबल किया जा सकता है।

आईफोन में Wi-Fi कॉलिंग सेटिंग कैसे करें?

अपने आईफोन की सेटिंग में जाकर मोबाइल डाटा पर क्लिक करें।
अब वाई-फाई कॉलिंग पर क्लिक करें।
इसके बाद वाई-फाई कॉलिंग ऑन डीस आईफोव पर क्लिक कर इनेबल कर दें।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि वाई-फाई कॉलिंग फीचर का यूज तब ही हो सकेगा जब आपका नेटवर्क वाई-फाई कॉलिंग को सपोर्ट करता हो। इसके अलावा बता देें कि फोन की सेटिंग अलग-अलग होने के कारण अगर आपको इस तरीके से ये ऑप्शन न मिले तो अपने फोन की सेटिंग में जाएं और वहां पर वाई-फाई कॉलिंग सर्च करें। इस तरह से ये ऑप्शन मिल जाएगा और आप वाई-फाई कॉलिंग को इनेबल कर सकेंगे।