सावधान! आपके फोन पर डाका डालने आया ‘Joker’, इन 14 Apps को तुरंत करें Delete

Share this news

नई दिल्ली. Android डिवाइसिस को टारगेट करने वाला खतरनाक जोकर ‘वायरस’, जिसे आखिरी बार इस साल जुलाई में सक्रिय होने की सूचना मिली थी, Google Play Store पर फिर से उभर आया है. मैलवेयर को एंड्रॉयड ऐप्स में छिपाने के लिए जाना जाता है और अब 14 ऐप्स में इसका पता चला है. कास्परस्की लैब्स के एंड्रॉयड मालवेयर एनालिस्ट तात्याना शिश्कोवा ने ट्विटर पर इस वायरस का पता लगाने का खुलासा किया.

एक ट्वीट से हुआ खुलासा
मोबाइल सुरक्षा और खतरे के विश्लेषक ने उन एंड्रॉयड ऐप्स के नाम साझा किए जो वर्तमान में Google Play Store में अत्यधिक खतरनाक ‘जोकर’ वायरस के चपेट में हैं. एंड्रॉयड ऐप स्टोर में लगातार दोबारा आने वाला वायरस, जोकर वायरस यूजर का डेटा चुराता है.

ऐसे चोरी हो रहा है यूजर्स का डेटा
यह पेलोड-रिट्रीविंग और इसके कोड को बदलने जैसी तकनीकों द्वारा Google Play Store में ऐप्स को संक्रमित करता है. मैलवेयर निजी जानकारी जैसे डिवाइस की जानकारी, एड्रेस बुक, टेक्स्ट मैसेज, ओटीपी इत्यादि निकाल सकता है.

14 ऐप्स पर खतरनाक जोकर वायरस का पता चला है और एंड्रॉयड यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे जांच लें कि क्या उनमें से कोई भी इंस्टॉल है और उन्हें तुरंत हटा दें.
1. Smart TV Remote
2. Easy PDF Scanner app
3. Volume Booster Louder Sound Equalizer
4. Flashlight Flash Alert on Call
5. Volume Boosting Hearing Aid
6. Battery Charging Animation Bubble Effects
7. Now QRCode Scan
8. Super-Click VPN
9. Battery Charging Animation Wallpaper
10. Classic Emoji Keyboard
11. Dazzling Keyboard
12. EmojiOne Keyboard
13. Halloween Colouring
14. Super Hero-Effect

जोकर मैलवेयर का इतिहास
जोकल मैलवेयर का पता सबसे पहले 2017 में चला था. गूगल काफी समय से एंड्रॉयड ऐप्स पर बढ़ते हमले से लड़ाई कर रहा है. कंपनी ने 2019 में जोकर वायरस से अपनी लंबी लड़ाई के बारे में बात करते हुए एक ब्लॉग पोस्ट भी प्रकाशित किया. कुछ साल के दर्जन से अधिक ऐप्स पर वायरल का पता चलता रहता है, जिसे गूगल अपने प्ले स्टोर से हटा देता है. इस बार भी गूगल ने ऐसा ही कदम उठाया.