देश में नये वाहन खरीदने वालों के लिये बडी खबर, एक सितम्बर से होगा ये बदलाव

इस खबर को शेयर करें

चेन्नई। मद्रास हाईकोर्ट ने एक अहम फैसले में कहा है कि 1 सितंबर से देश में बिकने वाले सभी नए वाहनों के लिए पूर्ण बीमा (बम्पर-टू-बम्पर) अनिवार्य कर दिया जाए। यह बीमा पांच साल की अवधि के लिए चालक, यात्रियों और वाहन के मालिक को कवर करने वाले बीमा के अतिरिक्त होगा।

बंपर-टू-बम्पर बीमा वाहन के फाइबर, धातु और रबर भागों सहित 100% कवर प्रदान करता है। न्यायमूर्ति एस वैद्यनाथन ने अपने आदेश में कहा कि इस अवधि के बाद वाहन के मालिक को चालक, यात्रियों, तीसरे पक्ष और स्वयं के हितों की रक्षा के लिए सतर्क रहना चाहिए, ताकि उस पर कोई अनावश्यक दायित्व न थोपा जाए। क्योंकि 5 साल की अवधि के बाद बंपर-टू-बम्पर बीमा की सुविधा नहीं मिलती है।

उन्होंने इरोड में विशेष जिला न्यायालय के मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण के 7 दिसंबर 2019 के आदेश को चुनौती देने वाली न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की एक रिट याचिका को स्वीकार कर लिया। बीमा कंपनी ने कहा कि विचाराधीन बीमा पॉलिसी केवल तीसरे पक्ष द्वारा वाहन को हुए नुकसान के लिए थी, न कि वाहन में रहने वालों द्वारा। बीमा कंपनी ने तर्क दिया कि अगर कार मालिक अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करता है तो कवरेज बढ़ाया जा सकता है।

न्यायाधीश ने कहा कि यह दुखद है कि जब कोई वाहन बेचा जाता है, तो खरीदार को पॉलिसी के नियमों और शर्तों के बारे में स्पष्ट रूप से सूचित नहीं किया जाता है और इसी तरह खरीदार भी पॉलिसी के नियमों और शर्तों को समझने में असमर्थ होता है। दिलचस्पी नहीं है, क्योंकि वह वाहन के प्रदर्शन के बारे में अधिक चिंतित है, न कि नीति के बारे में। जब ग्राहक वाहन खरीदने के लिए बड़ी रकम खर्च करने को तैयार होता है, तो यह जानकर आश्चर्य होता है कि वह अपनी या दूसरों की सुरक्षा के लिए पॉलिसी खरीदने पर एक छोटी राशि खर्च करने में दिलचस्पी नहीं दिखाता है।