इलेक्ट्रिक अवतार में आने वाला है ‘छोटा हाथी’, मार्केट में आते ही छा जाएगा TATA Ace EV

इस खबर को शेयर करें

Tata Ace EV: टाटा मोटर्स ने ठीक 17 साल पहले भारत में एस कमर्शियल वाहन लॉन्च किया था और अब कंपनी इसके पूरी तरह इलेक्ट्रिक अवतार पर काम कर रही है. छोटे साइज का ये कमर्शियल वाहन भारत में बहुत पसंद किया जाता है और ग्राहकों के बीच ये छोटा हाथी नाम से फेमस है. सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मॉल कमर्शियल वाहनों में ये भी शामिल है और इसका मार्केट शेयर 70 फीसदी है. टाटा एस पेट्रोल, डीजल और CNG तीनों विकल्पों में उपलब्ध है और अब इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी जल्द मार्केट में आएगा.

क्या है अनुमानित कीमत?
कंपनी ने फिलहाल टाटा एस इलेक्ट्रिक की कीमतों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन इसकी मौजूदा एक्सशोरूम कीमत 4 लाख से शुरू होकर 5.50 लाख रुपये तक जाती है, ऐसे में हमारा अनमान है कि नए एस की कीमत 6-7 लाख रुपये के बीच होगी. टाटा एस पहला प्रोडक्ट है जिसे कंपनी के ईवोजेन पावरट्रेन से लैस किया गया है जो 154 किमी तक ऑल-इलेक्ट्रिक रेंज देता है. इसके साथ 21.3 किलोवाट बैटरी पैक दिया गया है जो 36 बीएचपी ताकत और 130 एनएम पीक टॉर्क बनाता है जो पलक झपकते ही मिलने लगता है.

हाइटेक तकनीक वाला एस
टाटा मोटर्स का कहना है कि एस इलेक्ट्रिक के साथ एडवांस्ड बैटरी कूलिंग सिस्टम और रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जिससे ड्राइविंग रेंज में इजाफा होता है. टाटा मोटर्स ने अमेजॉन, बिग बास्केट, सिटी लिंक, डीओटी, फ्लिपकार्ट, लेट्स ट्रांसपोर्ट, मूविंग और येलो EV के साथ मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग या कहें तो एमओयू भी साइन किया है. इस साझेदारी में 39,000 एस ईवी डिलीवर करने, बेहतर आवागमन के लिए दमदार इलेक्ट्रिक वाहन सपोर्ट और कई अन्य काम किए जाएंगे.