स्मार्टफोन के इस्तेमाल में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, जा सकती है जान भी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। स्मार्टफोन आज हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। आज के दौर में बिना स्मार्टफोन के जिंदगी की कल्पना करना मुश्किल हो गया है।पूरी दुनिया अब इस डिजिटल संसार का हिस्सा बन चुकी है।

गैस सिलेंडर का नंबर लगवाना हो, कहीं आधार रजिस्टर करना हो या कोई पेमेंट करनी हो हम अपनी रोजमर्रा की हर छोटी-बड़ी जरूरतों के लिए स्मार्टफोन पर निर्भर रहते हैं। स्मार्टफोन ने हमारी लाइफस्टाइल को काफी आसान बना दिया है। लेकिन कहते हैं ना विज्ञान वरदान के साथ-साथ कुछ अभिशाप भी अपने साथ लेकर आता है। इसी तरह स्मार्टफोन का स्मार्टली यूज आपकी जिन्दगी आसान तो कर देता है, लेकिन वहीं अगर आप इसके इस्तेमाल में लापरवाही करते हैं, तो कभी-कभी आपको इसका भारी नुकसान भी उठाना पड़ जाता है। आइये आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन 5 गलतियों के बारे में जिन्हें आपको भूलकर भी अपने स्मार्टफोन में नहीं करना चाहिए.

ओवरचार्ज नहीं करें अपना स्मार्टफोन : जनरली ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने स्मार्टफोन को पूरी रात चार्जिंग पर लगा कर छोड़ देते हैं, ताकि सुबह तक उनका फोन फुल चार्ज हो जाये। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना ओवर हीटिंग की वजह बन सकता है। जिससे की स्मार्टफोन के फटने की संभावना बनी रहती है। इसलिए जब भी चार्ज पर फोन को लगाएं तो समय से उसके चार्जर को अनप्लगड भी करें।

फोन चार्ज करते हुए ईयरफोन में न सुने गाने : अक्सर हम देखते हैं की लोग फोन को चार्ज करते हुए ईयरफोन कनेक्ट कर गाने सुनते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि स्मार्टफोन में ईयरफोन कनेक्ट करने से इलेक्ट्रोक्यूशन हो सकता है। जिसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है। रिपोर्ट्स की माने तो हर साल इलेक्ट्रोक्यूशन की वजह से कई मौतें होती हैं।

पास में रखकर कभी न सोये : ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को तकिये के नीचे या फिर सर के पास रख कर सोते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता हैं। क्योंकि फोन में सिग्नल्स का हस्तक्षेप आपकी नींद को प्रभावित करता है, जिससे की आप चिड़चिड़े स्वभाव के हो जाते हैं। और लगातार ऐसा करना आपको इनसोमेनिआ का मरीज भी बना सकता है।

लोकल एडप्टर का न करें इस्तेमाल: स्मार्टफोन को चार्ज करने के मामले में एक बात का खास ध्यान रखें। अपने स्मार्टफोन को हमेशा कंपनी की तरफ से दिए चार्जर से ही चार्ज करें। लोकल एडॉप्टर के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इसका इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

यहाँ से रिपेयर कराएं अपना स्मार्टफोन : स्मार्टफोन के बिगड़ जाने पर इसकी रिपेयरिंग हमेशा ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर में ही करवाएं। इस बात का खास ध्यान रखें की सर्किटरी और ओरिजिनल पार्ट के साथ कोई छेड़छाड़ न हो। आपको बता दें की अनऑथराइज्ड या लोकल सर्विस सेंटर आपकी जानकारी के बिना आपके फोन में मैलिशियस ऐप्स इंस्टॉल कर सकती हैं, या फिर आपको बिना बताये आपके फोन से आपका सारा डाटा चुराकर इसका गलत इस्तेमाल कर सकती है।