Whatsapp पर अब चाहकर भी नहीं देख पाएगा आपकी कोई चैट, नया फीचर जान झूम उठे यूजर्स

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. WhatsApp New Feature Update: फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने गुरुवार को घोषणा की कि वॉट्सएप (Whatsapp) ने आखिरकार आईओएस (iOS) और एंड्रॉइड (Android) यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप (End-To-End Encrypted Chat Backups) को रोल आउट करना शुरू कर दिया है. आइए जानते हैं इसके बारे में…

Whatsapp पर अब आपकी चैट रहेगी सुरक्षित
अगर यूजर्स चाहें तो यह सुविधा उनके iCloud और Google ड्राइव अकाउंट में सुरक्षा की एक ऑप्शनल लेयर को सक्षम करेगी. फेसबुक के स्वामित्व वाले लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन ने कहा, “इसे रोल आउट करते हुए, हमने एक पूर्ण एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग अनुभव प्रदान करने में अंतिम चरण पूरा कर लिया है.”

उन्होंने आगे कहा, ‘अब आप अपनी पसंद के पासवर्ड या 64-डिजिट एन्क्रिप्शन की (Key) के साथ अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप को सुरक्षित कर सकते हैं जिसे केवल आप जानते हैं. न तो वॉट्सएप और न ही आपका बैकअप सर्विस प्रोवाइडर आपके बैकअप को पढ़ पाएगा या इसे अनलॉक करने के लिए आवश्यक की तक नहीं पहुंच पाएगा.’

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप बनाने का तरीका:
-सेटिंग्स ओपन करें.
– चैट्स > चैट बैकअप > एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड बैकअप पर टैप करें.
– कंटीन्यू पर टैप करें, फिर पासवर्ड या की बनाने के लिए संकेतों का पालन करें.
– डन पर टैप करें, और वॉट्सएप द्वारा आपका एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप तैयार करने की प्रतीक्षा करें. आपको किसी पॉवर सोर्स से कनेक्ट करने की आवश्यकता हो सकती है.

नोट: यदि आप अपने वॉट्सएप चैट खो देते हैं और अपना पासवर्ड या Key भूल जाते हैं तो आप अपना बैकअप रिस्टोर नहीं कर पाएंगे. वॉट्सएप आपके पासवर्ड को रीसेट नहीं कर सकता है या आपके लिए आपका बैकअप बहाल नहीं कर सकता है.

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप कैसे बंद करें:
-सेटिंग्स ओपन करें.
– चैट> चैट बैकअप> एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप टैप करें.
– टर्न ऑफ पर टैप करें.
– अपना पासवर्ड डालें.
– पुष्टि करें कि आप बंद करें टैप करके एन्क्रिप्टेड बैकअप को बंद करना चाहते हैं.