आपके फोन में चुपचाप छुपा बैठा है वायरस, इस तरह लगाएं पता

Virus is hiding silently in your phone, find it like this
Virus is hiding silently in your phone, find it like this
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: अगर आपका फोन भी स्लो काम करने लगा है और आपको लगता है कि इसमें वायरस है तो इसका पता लगाने में आपको निश्चित ही समस्या आती होगी. वैसे तो कई ऐप्स हैं जो फोन को वायरस फ्री करने के नाम पर स्कैन करते हैं और 100% सेफ दिखा देते हैं. लेकिन उसके बाद भी फोन को चलाने में समस्या आती है. तो हमने आपकी समस्या का जवाब ढूंढ़ लिया है कि आखिर वायरस का कैसे पता लगाएं.

काफी नुकसान पहुंचा सकता है वायरस
फोन के वायरस की पहचान जल्‍दी ही कर लेनी चाहिए और वायरस को हटा देना चाहिए नहीं तो ये वायरस आपका काफी नुकसान कर सकते हैं. कई वायरस तो ऐसे भी होते हैं, जो आपके फोन में किसी ऐप या मैसेज के जरिए आ जाते हैं और आपको पता तक नहीं चलता. लेकिन ऐसे वायरस आपका डाटा भी चुरा सकते हैं.

अपने स्मार्टफोन को वायरस और मैलवेयर से कैसे बचाएं?
आज के समय में हैकर्स काफी सातिरता से काम करने लगे हैं. वे वायरस के जरिए यूजर्स के सिस्‍टम व एकाउंट को हैक कर लेते हैं. इसलिए सबसे पहले जरूरी है कि किसी ऐप को डाउनलोड करते टाइम सावधानी बरतें. कोई भी थर्ड पार्टी ऐप अपने फोन में न रखें, साथ ही इन ऐप को कई प्‍लेटफॉर्म पर चेक कर लेना चाहिए, जब अच्‍छी तरह से आप इनसे संतुष्ट हो जाएं तभी इन्‍हे इंस्‍टॉल करें. आपको ऐसे किसी भी फर्जी ऐप से बचने के लिए ध्यान रखना चाहिए कि Google Play Store या App Store जैसे प्‍लेटफॉर्म से ही ऐप डाउनलोड करें.

कैसे पहचानें कि आपके फोन में वायरस है या नहीं?
कई बार ऐसा होता है कि काफी सतर्क रहने के बाद भी, कोई वायरस या मैलवेयर आपके फोन में घुस जाता है. ऐसे में आइए समझते हैं कि आप कैसे अपने फोन में वायरस की तलाश कर सकते हैं.
अगर आपके फोन पर बार-बार पैसे कमाने के लिए मैसेज आते हैं, कॉल्स आते हैं या फिर ऐसे ही ऐप्स कई बार दिखाई देते हैं तो इसका मतलब है कि आपके फोन में वायरस मौजूद हो.
आपके फोन पर कई विज्ञापन (Ads.) आते हैं तो इसका मतलब है कि वायरस ने आपके स्मार्टफोन को संक्रमित कर दिया है.
मैलवेयर और ट्रोजन स्पैम टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए आपके स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं.
आपके स्‍मार्टफोन की प्रोसेसिंग स्पीड काफी स्लो है तो ये भी वायरस के कारण हो सकता है.
वायरस और मैलवेयर आपके स्मार्टफोन में नए ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं, अगर ऐसा होता है तो सतर्कता बरतें.
अपने आप डाउनलोड हुए ऐप्स और अनजान नंबर से मैसेज आपके डाटा को भी तेजी से खर्च कर सकते हैं, अगर आपका भी डाटा तेजी से खत्म हो जाता है तो इसे भी वायरस का सिग्नल समझें.
अगर आपके स्‍मार्टफोन नया है और उसकी बैटरी भी ज्‍यादा देर तक नहीं चलती है तो इसका वायरस से संबंध हो सकता है.