आ गई दिलों का राजा, मोहल्‍ले की शान Yezdi; जहां से गुजरेगी, उधर घूमेंगी निगाहें

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। महिंद्रा के मालिकाना हक वाली क्लासिक लेजेंड्स ने आखिरकार भारतीय बाजार में वापसी कर ली है और कंपनी ने तीन नई मोटरसाइकिल के साथ दोबारा शुरुआत की है. येज्डी मोटरसाइकिल की बिक्री क्लासिक लेजेंड्स के ही दूसरे ब्रांड जावा के साथ एक ही शोरूम में की जाएगी. कंपनी की तीनों मोटरसाइकिल में सबसे पहली येज्डी रोड्सटर है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 1.98 लाख रुपये रखी गई है. दूसरे नंबर पर आती है येज्डी स्क्रैंबलर जिसकी एक्सशोरूम कीमत 2.05 लाख रुपये है, अंत में येज्डी एडवेंचर मोटरसाइकिल की बारी आती है जिसकी कीमत 2.10 लाख रुपये रखी गई है.

आनंद महिंद्रा ने येज्डी मोटरसाइकिल ब्रांड की अहम जानकारी दी
इस लॉन्च पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने येज्डी मोटरसाइकिल ब्रांड की अहम जानकारी दी है. इस लॉन्च पर क्लासिक लेजेंड्स के फाउंडर अनुपम थरेजा और बमन रुस्तम ईरानी मौजूद थे. येज्डी मोटरसाइकिल क्लासिक लेजेंड्स की ओर से तीसरा मोटरसाइकिल ब्रांड है जिसे जावा और बीएसए के बाद मार्केट में पेश किया गया है. बीएसए की शुरुआत फिलहाल यूरोपीय और अमेरिकी बाजार से हुई है और जल्द इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा. येज्डी ने तीनों मोटरसाइकिल के साथ 334 सीसी का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो जावा पेराक से लिया गया है. इसके अलावा तीनों समान प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं.

सबसे ज्यादा पसंद 250 सीसी मॉडल को किया गया
असली जावा ब्रांड को इरानी परिवार ने 1960 की शुरुआत में पेश किया था और इन्ही बाइक्स पर आधारित येज्डी मोटरसाइकिल की एंट्री भारत में 1973 में हुई. क्लासिक लेजेंड्स पुरानी यादों को ताजा करने के लिए येज्डी ब्रांड पर बड़ा निवेश कर रही है. 1960-70 के दशक में येज्डी मोटरसाइकिल के साथ 250 सीसी का दो-स्ट्रोक इंजन दिया गया था, इसके अलावा येज्डी 350 सीसी ट्विन और 175 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन के साथ भी पेश की गई थी. इनमें से सबसे ज्यादा पसंद 250 सीसी मॉडल को किया गया जिसे कई मॉडल्स और वेरिएंट में लॉन्च किया गया.