ठंड ने फिर दिखाया असर, कई जगहों पर पारा गिरा, 24 के बाद पारा और गिरेगा.

The cold again showed its effect, mercury fell in many places, after 24 it will fall further.
The cold again showed its effect, mercury fell in many places, after 24 it will fall further.
इस खबर को शेयर करें

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बने कम दवाब के क्षेत्र के कारण प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए। तापमान में बढ़ोतरी हुई लेकिन सुबह-शाम के समय गलन अभी भी बरकरार है। विक्षोभ के कारण सोमवार को प्रदेश में कुछ स्थानों पर मावठ के आसार बने हुए हैं। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार नया पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आएगा। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण तापमान में उतार चढ़ाव आएगा। 23, 24, 25 जनवरी को कोटा, भरतपुर, उदयपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है। सीजन की पहली मावठ होने से कई फसलों में फायदा होगा।

हवा के कारण उतार चढ़ाव
हवाओं के कारण ही तापमान में इतनी बढोतरी या कमी आ रही है। दो दिन से हवा का रुख लगातार बदल रहा है । हवाएं बदलने और बादलों के कारण तापमान में उतार चढ़ाव हो रहा है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर होने से सुबह-शाम तेज सर्दी महसूस की जा रही है। वहीं दक्षिण पूर्वी हवाएं चलने और बादल छाने के कारण मावठ की संभावना हो रही है।

अधिकतम व न्यूनतम दोनों तापमान में बढ़ोतरी
विक्षोभ के कारण अधिकतम व न्यूनतम दोनों तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। प्रदेश में सबसे कम तापमान माउंट आबू में शून्य डिग्री दर्ज किया गया। वहीं जयपुर में अधिकतम तापमान 21.8 व न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री दर्ज किया गया।

चार संभाग में बारिश की संभावना
आगामी दिनों में एक नए पश्चिमी विक्षोभ तथा पूर्वी हवाओं के आपसी इंटरे€शन के कारण कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग में 23 से 27 के बीच बादल छाए रहने के साथ ही कुछ जगह बारिश की संभावना है। बीकानेर संभाग में 24 से 26 जनवरी के दौरान कुछ जगह बारिश की संभावना है।