सफेद बालों में नहीं टिकता मेहंदी और डाई का रंग, अजमाएं ये तरीका, लंबे समय तक काले रहेगें बाल

The color of henna and dye does not last in white hair, try this method, hair will remain black for a long time
The color of henna and dye does not last in white hair, try this method, hair will remain black for a long time
इस खबर को शेयर करें

Home Remedies For Hair- चाहे उम्र का प्रभाव हो या फिर केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट्स (Chemical Rich Products) का बालों पर जमकर इस्तेमाल, बाल सफेद हो सकते हैं। इन बालों के सफेद (White Hair) होने के चाहे कोई भी कारण हों लेकिन अक्सर लोग सफेद बालों को वापस रंगकर काला करना चाहते हैं। परेशानी तब आती है जब बालों को डाई (Hair Dye) तो कर दिया जाता है लेकिन रंग बालों पर लंबे समय तक नहीं टिकता। ऐसे में सारी मेहनत धरी की धरी रह जाती है और बार-बार सफेद बालों को काला करने की मशक्कत में समय व्यर्थ करना पड़ता है। लेकिन, अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। यहां आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे और टिप्स दिए गए हैं जिनसे आप मेहंदी (Mehendi) या हेयर डाई (Hair Dye) से बालों को काला करके लंबे समय तक उनके रंग को जस का तस बनाए रख सकते हैं।

मेहंदी चढ़ाने के लिए बनाएं घोल
बालों को काला रंगने के लिए आप मेहंदी का जो घोल तैयार कर रहे हैं उसे पक्का बना सकते हैं। खाली मेहंदी लगा लेने से ही पक्का रंग नहीं चढ़ेगा। इसके लिए आप मेहंदी में चायपत्ती का पानी, कॉफी का पानी या आंवले का पाउडर (Gooseberry Powder) मिला सकते हैं। इनसे बालों में गहरा काला रंग चढ़ता है जो लंबे समय तक टिकता भी हो और रंग उतरने के दौरान बाल लाल नजर नहीं आते।

मेहंदी धोने का सही तरीका
मेहंदी लगाकर कितनी देर रखी जा रही है यह भी बालों के रंग (Hair Color) को प्रभावित करता है। आपको कम से कम बालों पर 2 से ढाई घंटो तक मेहंदी लगाकर रखनी चाहिए जिससे बालों पर गाढ़ा काला रंग चढ़ जाए। इसके साथ ही बाल धोने के तरीके पर भी गौर करना जरूरी है। बालों से मेहंदी छुड़ाने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें और तकरीबन 24 घंटे बाद ही बालों को शैंपू से धोएं। तुरंत ही बालों को शैंपू से धो देने पर मेहंदी का गहरा रंग हल्का हो जाएगा और बालों पर जो रंग चढ़ा है वो भी छूटने लगेगा।

शैंपू करने के दिन
कोशिश करें कि आप बालों को कुछ-कुछ दिन के अंतराल में ही धोएं। रोजाना बाल धोने काला गहरा रंग हल्का होकर निकलने लगेगा और कुछ ही दिनों में सफेद बाल फिर सिर पर बर्फ की चादर की तरह फैलने लगेंगें। कम से कम 2 से 3 दिनों के अंतराल पर सिर धोएं।