बम की तरह फटेगा फ्रिज! भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ जाएंगे लेने के देने

The fridge will explode like a bomb! Do not commit these mistakes even by mistake, you will have to give and take
The fridge will explode like a bomb! Do not commit these mistakes even by mistake, you will have to give and take
इस खबर को शेयर करें

Fridge Mistakes: चाहे सर्दी हो या गर्मी या फिर बरसात का मौसम हो हर मौसम में एक अप्लायंस है जिसका काम पड़ता ही है. दरअसल हम बात कर रहे हैं रेफ्रिजरेटर की जिसका इस्तेमाल साल के 365 दिन और 24 घंटे तक होता है. साल में दो-चार दिन छोड़ दे तो तकरीबन हर रोज इसका इस्तेमाल होता ही है और बिना रुके यह लगातार सालों तक काम भी करता रहता है. आपको बता दें कि रेफ्रिजरेटर एक बेहद ही जरूरी अप्लायंस है जिसके बगैर शायद ही किसी घर में काम चल पाएगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अगर इसका रखरखाव अच्छी तरह से नहीं करते हैं तो यह जानलेवा साबित हो सकता है और इसमें धमाका हो सकता है. आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आमतौर पर यूजर्स करते हैं जिनकी वजह से रेफ्रिजरेटर में बड़ा धमाका हो सकता है.

कभी भी रेफ्रिजरेटर को ऐसी जगह पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जहां पर बिजली फ्लकचुएट करती है. दरअसल ऐसा होने पर रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है और इसमें धमाका हो सकता है.

कई बार ऐसा होता है जब आप रेफ्रिजरेटर में बर्फ जमने देते हैं और यह लगातार जमती हुई चली जाती है ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि रेफ्रिजरेटर को कुछ कुछ घंटों पर खोलते रहें इससे बर्फ जमने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाएगी और आपको उसका तापमान भी बढ़ा देना चाहिए.

रेफ्रिजरेटर में अगर किसी तरह की खराबी आती है खास तौर से कंप्रेसर वाले हिस्से में तो आपको इसे कंपनी के ही सर्विस सेंटर पर ले जाना चाहिए क्योंकि कंपनी में ओरिजिनल पार्ट्स की गारंटी दी जाती है. अगर आप लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कंप्रेसर में धमाका हो सकता है.

अगर आप लंबे समय से रेफ्रिजरेटर में कुछ भी सामान नहीं रख रहे हैं लेकिन यह लगातार चल रहा है तो आपको इसे खोलने से पहले या फिर इसमें कोई सामान रखने से पहले इसे पावर ऑफ कर देना चाहिए और तब इसे ऑन करना चाहिए क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर में किसी तरह का धमाका नहीं होगा.

कभी भी रेफ्रिजरेटर को इस्तेमाल करने के दौरान इस का तापमान सबसे निम्नतम स्तर पर नहीं लाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर को जरूरत से ज्यादा दबाव डालना पड़ता है और यह काफी गर्म हो जाता है और इसके फटने की संभावना बनी रहती है.