राजस्थान में सर्दी का सितम जारी, पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर पश्चिम की तुलना में पारा माइनस में

इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Weather: प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट लगातार जारी है. पश्चिमी राजस्थान के मुकाबले पूर्वी राजस्थान के न्यूनतम तापमान में अधिक कमी दर्ज की जा रही है. प्रदेश में सर्दी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है, जिससे जनजीवन प्रभावित होने लगा है.

शुक्रवार को प्रदेश में सबसे सर्द माउंट आबू रहा. माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 0 डिग्री के पहुंच गया है. वहीं प्रदेश का अधिकतम न्यूनतम तापमान लगातार कम हो रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 2 से 3 बाद तापमान स्थिर रहने की संभावना व्यक्त की गई है. इसी के साथ फतहपुर का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया.

वहीं, सीकर, चूरू का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज हुआ. संगरिया का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज हुआ है. अधिकतम तापमान की बात की जाए तो बाड़मेर जिले का अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री दर्ज किया गया. इसी बीच जालौर, बीकानेर, जोधपुर का अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री के करीब दर्ज हुआ.

वहीं फतहपुर के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 20.1 डिग्री का अंतर बना रहा. फतेहपुर का अधिकतम 25.1 और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री दर्ज हुआ.आने वाले दिनों में प्रदेश के तापमान में और कमी आएगी, इसी के साथ गलन बढ़ने की भी संभावना है.

प्रदेश के कुछ जिलों में घना कोहरा सुबह के समय अधिक देखने को मिल रहा है. मानसून की विदाई के साथ प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिम विक्षोभ प्रवेश कर रहे थे, जिसके कारण प्रदेश का तापमान स्थिर बना हुआ था. पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के साथ ही मौसम बदलने लगा और तेज सर्दी की आहट सुनाई देने लग गई है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 7 दिन तक प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि प्रदेश में आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में और अधिक कमी आएगी.