Gmail पर मेल लिखने की झंझट हुई खत्म, चंद पलों में AI करेगा आपका काम

The hassle of writing mail on Gmail is over, AI will do your work in a few moments
The hassle of writing mail on Gmail is over, AI will do your work in a few moments
इस खबर को शेयर करें

Gmail Automatic Reply AI: दुनिया तेजी से डिजिटल हो रही है और इसके साथ ही एआई (AI) को लेकर लोगों में क्रेज काफी बढ़ता जा रहा है. एआई ने लोगों का काम काफी आसान कर दिया है. बड़े-बड़े काम को एआई चंद मिनटों में कर देता है. राइटिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डाटा एनालिसिस और एजुकेशन समेत अन्य क्षेत्रों में एआई तेजी से अपनी पहुंच बढ़ा रहा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) के भविष्य को देखते हुए गूगल (Google) भी इस रेस में शामिल हो चुका है.

एक इवेंट के दौरान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) ने लोगों को कंपनी के नए फीचर से रूबरू कराया. सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल बार्ड को और ज्यादा सुरक्षित बनाने पर काम किया गया है. गूगल ने जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Generative Artificial Intelligence) पर ज्यादा जोर दिया है. जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल गूगल फोटोज, जीमेल और गूगल मैप (Google Photos, Gmail and Google Maps) के लिए कर सकते हैं जो आपके कई कामों को आसान कर देगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे फिलहाल 180 देशों में लांच किया गया है.

Google I/O 2023 में बताया गया कि आप किसी फोटो के साथ कैप्शन जनरेट करने के लिए एआई AI का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एआई आपके मन मुताबिक कांटेक्ट को जनरेट करके ईमेल प्रोसेस को भी आसान कर देता है. गूगल बार्ड 40 भाषाओं में काम करता है और लोगों तक आसानी से इसकी पहुंच बढ़ाई जा सकती है. ई-मेल को लिखने में पहले आपको घंटों लग जाते थे लेकिन गूगल एआई आपको यह काम चंद सेकंड में करके दे सकता है.

गूगल ने अपने मैप को और बेहतर करने के लिए उसे बर्ड आई व्यू में दिखाना शुरू किया है. इसे इमर्सिव व्यू ही कहा जाता है. इससे मैप में आपको 3D व्यू मिलता है. गूगल ने इस फीचर को हाल ही में लांच किया गया है. इमेज एडिटिंग के लिए गूगल ने मैजिक एडिटर लॉन्च किया है जिसकी मदद से फोटोस में कई बदलाव आसानी से किए जा सकते हैं.