कान की खुजली ने कर दिया परेशान, इस एक उपाय से दूर होगी टेंशन

The itching of the ear made you upset, this one remedy will remove the tension
The itching of the ear made you upset, this one remedy will remove the tension
इस खबर को शेयर करें

Olive Oil For Itchy Ears: कान हमारे शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा है, ये अगर सही तरीके से काम न करे तो जग सूना सूना सा लगने लगता है. इंसान के कान 20 से 20 हजार हर्ट्स फ्रिक्वेंसी के साउंड सुन सकते हैं. इसकी अहमित पर पता चलती है जब इस अंग में कोई परेशानी होने लगती है. हालांकि कान की समस्या कई सारी हैं, जैसे कान बंद हो जाना, इसमें वैक्स जमा होना, सुनने में दिक्कत, कान में जख्म वगैरह. इसके अलावा आपको लाइफ में कभी न कभी जरूर खुजली का सामना करना पड़ा होगा.

कान की खुजली हो गई बर्दाश्त से बाहर?
कान की खुजली होने पर काफी दिक्कतें आती हैं, खासकर तब जब आप काफी लोगों के बीच हों, जैसे शादी, पार्टीज, ऑफिस या मीटिंग. इस स्थिति में आप सबसे सामने कान नहीं खुजला सकते, ऐसे में आप बहाने बनाकर किसी कोने में जाकर कान खुजलाते हैं. हालांकि परेशान होने के बजाए इसका जल्द से जल्द इलाज कराएं. आइए जानते हैं कान में खुजली आखिर क्यों होती है.

ईयर इंफेक्शन
कान में खुजली होने की बड़ी वजह है इंफेक्शन, आमतौर पर सर्दी या फ्लू के वजह से कान में बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन हो सकता है. ऐसे में आपको कान दर्द, कान से लक्विड निकलना और ईचिंग की समस्या आ सकती है. खुजली बर्दाश्त से बाहर होने से पहले ही आप ईयर स्पेशलिस्ट से संपर्क करें.

ड्राई ईयर
कान में खुजली की कॉमन वजह ड्राई ईयर हो सकती है, कान को सेहतमंद रखने के लिए इस अंग में प्राकृतिक रूप से ईयरवैक्स और ऑयल प्रोड्यूस होते हैं. कुछ लोग काफी साफ करने के चक्कर में वैक्स और ऑयल को कुछ ज्यादा ही क्लीन कर देते हैं ऐसे में कान ड्राई हो जाते हैं जिससे खुली और जलन जैसे परेशानियां पेश आ सकती है.

कान की खुजली होने पर क्या करें?
अगर आपको ड्राई ईयर के कारण खुजली का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे आप जैतून के तेल का इस्तेमासल कर सकते हैं. आप रात में सोने से पहले कान में ऑलिव ऑयल डालकर सो जाएं. इससे ईचिंग आसानी से दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)