ट्रेन से ‘दुल्हनिया’ ले जा रहा था शख्स, घूंघट के पीछे छिपा था इतना बड़ा राज

The man was taking the 'bride' by train, such a big secret was hidden behind the veil
The man was taking the 'bride' by train, such a big secret was hidden behind the veil
इस खबर को शेयर करें

बाल विवाह पर काफी समय पहले ही प्रतिबन्ध लगा दिया गया है. समय के साथ अब लोग भी जागरूक हो गए हैं. उन्हें समझ आ गया है कि सही उम्र से पहले लड़कियों के हाथ पीले करने से कई तरह की समस्याएं आती हैं. इस वजह से अब मां-बाप भी बेटियों को समझदार होने पर ही पराए घर भेजने की सोचते हैं. हालांकि, बाल विवाह का चलन आज भी पिछड़े इलाकों में मौजूद है.

समय-समय पर बाल विवाह के कई केसेस सामने आते रहते हैं. हाल ही में एक मामले का खुलासा हुआ. ये बाल विवाह कभी सामने नहीं आता अगर ट्रेन में दो महिलाओं के बीच लड़ाई नहीं हुई होती. छोटी सी बच्ची की शादी कर उसे अधेड़ के साथ ट्रेन में बिहार ले जाया जा रहा था. लेकिन बीच रास्ते ही बोगी में मौजूद दो महिलाओं के बीच लड़ाई हो गई. इसके बाद जब सीआरपीएफ वाले आए तो इस बाल विवाह का खुलासा हुआ.

गुजरात से हुई थी विदाई
सोमवार को गुजरात के पालनपुर से खुली ट्रेन में एक बालवधु अपने पति के साथ बिहार के बक्सर आ रही थी. बच्ची की शादी अट्ठारह मई को हुई थी. वहां से लाल जोड़े में बच्ची बिहार आ रही थी. उसके बगल में ही उसका तीस साल का पति भी मौजूद था. ट्रेन में सफर के दौरान बच्ची के साथ मौजूद महिला का झगड़ा एक दूसरी महिला से हो गया. लड़ाई इतनी बढ़ गई कि सीआरपीएफ को आना पड़ा. पुलिस को देखते ही तीस वर्षीय युवक फरार हो गया.

थाने में खुला राज
इस बाल विवाह का राज तब खुला जब सीआरपीएफ वालों ने बच्ची और दो महिलाओं को हिरासत में लिया. तीनों को जब थाने लाया गया तब पूछताछ में पता चला कि बच्ची की शादी हो चुकी है. ऐसे में तुरंत चाइल्ड लाइन के रिप्रेजेंटेटिव को बुलाया गया और बच्ची को बालिका गृह भेज दिया गया. पता चला कि बच्ची की शादी उसकी मां और नानी ने करवाई थी. अब पुलिस उसके तीस साल के दूल्हे को तलाश रही है. ऐसा भी अंदेशा जताया जा रहा है कि युवक ने शादी के लिए लड़की को खरीदा हो. जांच के बाद ही मामला साफ़ हो पाएगा.