मौसम विभाग ने कर दी भविष्यवाणी, कब से पड़ेगी कड़ाके की ठंड?

The Meteorological Department has predicted, since when will the cold start?
The Meteorological Department has predicted, since when will the cold start?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: ‘दिल्ली की सर्दी’ के लिए लोगों को अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दिसंबर के तीसरे हफ्ते से पहले कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार नहीं हैं। अधिकतम तापमान इस दौरान सामान्य से अधिक ही रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 8.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 45 से 97 प्रतिशत रहा। राजधानी में कुछ जगहों पर दिन का तापमान सामान्य से कम रहा।

दिसंबर की तीसरे सप्ताह तक का इंतजार
उत्तर पश्चिमी हवाओं की वजह से उत्तर पश्चिमी भारत के दिन और रात के तापमान को नीचे लाने के लिए पर्याप्त सर्दी नहीं होगी। दिसंबर के तीसरे हफ्ते तक दिल्ली में कड़ाके वाली सर्दी का इंतजार करना पड़ सकता है। दिल्ली में पालम का अधिकतम तापमान 24.4, रिज का 24 डिग्री, डीयू का 24.8 डिग्री, गाजियाबाद का 23.2 डिग्री, जाफरपुर का 23 डिग्री, मंगेशपुर का 22.7 डिग्री, नोएडा का 24.6 डिग्री और मयूर विहार का 23.3 डिग्री रहा। रविवार को आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय हल्का कोहरा रह सकता है। अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक रह सकता है।

10 दिसंबर तक पहुंचे वेस्टर्न डिस्टरबेंस
स्काईमेट के अनुसार 8 दिसंबर तक किसी प्रभावी वेस्टर्न डिस्टरबेंस के आने की संभावना नहीं हैं। एक मध्यम तीव्रता वाले वेस्टर्न डिस्टरबेंस के 9-10 दिसंबर के बीच पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन इसका असर उत्तरी मैदानी इलाकों पर अधिक देखने को नहीं मिलेगा। इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस से गिलगित बाल्टिसतान, मुज्जफराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में मध्यम तीव्रता वाली बर्फबारी हो सकती है। लेकिन पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों और उत्तरी राजस्थान में मौसम शुष्क और धूप वाला ही बना रहेगा।

गुरुग्राम में सुबह के समय कोहरा
अभी गुड़गांव और आसपास के इलाकों में सुबह के समय कोहरा देखने को मिल रहा है। कई जगहों पर विजिबिलिटी में भी काफी कमी है। दिन के समय धूप निकलने से अधिकतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हो रही है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्चविद्यालय के मौसम विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि अभी सामान्य ठंड है, लेकिन आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान के और नीचे गिरने के साथ कड़ाके की ठंड की संभावना है।