कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी-उत्तराखंड की सीमा का अफसरों ने किया निरीक्षण

Kanwar Yatra अगले माह शुरू होने वाली कांवड यात्रा को लेकर प्रशासन ने यूपी और उत्‍तराखंड की सीमा का दौरा किया। अगले माह शुरू होने वाली कांवड यात्रा को लेकर प्रशासन ने दोनों राज्यों की सीमा का दौरा किया।

The officers inspected the UP-Uttarakhand border regarding the Kanwar Yatra
The officers inspected the UP-Uttarakhand border regarding the Kanwar Yatra
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर: Kanwar Yatra अगले माह शुरू होने वाली कांवड यात्रा को लेकर प्रशासन ने यूपी और उत्‍तराखंड की सीमा का दौरा किया। अगले माह शुरू होने वाली कांवड यात्रा को लेकर प्रशासन ने दोनों राज्यों की सीमा का दौरा किया। नगर पंचायत को देखने के बाद उत्तराखंड से होते हुए अफ़सरों का क़ाफ़िला वापस चला गया। 10 जुलाई से क्षेत्र में कांवड़ियों का आना शुरू हो जाएगा।

उत्तराखंड से राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, मध्यप्रदेश आदि राज्यों को जाने वाले कांवड़िएं भूराहेडी से सूबे में प्रवेश करेंगे। इसके चलते पूरे जनपद में यात्रियों का सबसे ज़्यादा दबाव इसी क्षेत्र में रहता है। दो साल के प्रतिबंध के बाद इस वर्ष बड़ी संख्या में कांवड़ियों के आने का अंदाज़ा लगाया जा रहा है। सकुशल यात्रा कराने के लिए बुधवार को पुलिस, प्रशासन, बिजली, राजस्व, नगर पंचायत, पीडब्ल्यूडी आदि विभागों के अफ़सरों का क़ाफ़िला सबसे पहले नगर पंचायत कार्यालय पहुंचा।

अफ़सरों ने चेयरमैन जहीर फारूकी से मेले के दौरान शौचालय, सफ़ाई, लाइटिंग आदि व्यवस्था को लेकर बातचीत की। क़स्बे में लगे अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरों को देखा। मेले के दौरान कैमरों की संख्या बढ़ाने पर बातें हुई। इसके बाद अफ़सरों ने भूराहेडी चेक पोस्ट की व्यवस्था देखी। पूरा क़ाफ़िला उत्तराखंड में सीमा से लगे गांवों से गंग नहर पटरी, बाइपास व पुराने हाइवे से होता हुआ वापस चला गया। इस दौरान एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय, एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर, अधिशासीअधिकारी मनोज यादव, प्रभारी निरीक्षक ज्ञानेश्वर बौद्ध, समर काज़मी आदि मौजूद रहे।

खतौली : एसपी सिटी व एडीएम ने बुधवार को कांवड़ यात्रा के मद्देनजर कांवड़ मार्गों का निरीक्षण किया। उन्होंने शिवभक्तों के ठहरने के प्वाइंट को देखा। कांवड़ यात्रा के दौरान की जानी वाली व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कांवड़ यात्रा के मद्देनजर एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय व एडीएम प्रशासन नरेंद्र बाहदुर सिंह ने कांवड़ यात्रा के मार्ग का बारीकी से निरीक्षण किया। यहां उन्होंने नावला कोठी पर पुरा महादेव जाने वाले मार्ग, गंग नहर पुल और भंगेला तक निरीक्षण किया। गंग नहर पुल समेत अन्य स्थानों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने कांवड़ यात्रा को लेकर समस्या के निदान तथा साफ-सफाई व पथप्रकाश की व्यवस्था के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया। पुलिस काे सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रखने को कहा। इस मौके पर एसडीएम जीत सिंह राय, सीओ आरके सिंह, इंस्पेक्टर संजीव कुमार मौजूद रहे।