चाय पीते-पीते फटा बुजुर्ग का फोन, बोला- एक साल पहले ही खरीदा था, अब तक कोई कमी नहीं थी

The old man's phone cracked while drinking tea, said - bought it a year ago, till now there was no shortage
The old man's phone cracked while drinking tea, said - bought it a year ago, till now there was no shortage
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: केरल में एक बार फिर जेब में रखे-रखे मोबाइल ब्लास्ट हो गया। हालांकि, बुजुर्ग सुरक्षित है। समय रहते उसने फुर्ती दिखाई थी, जिस वजह से उसकी जान बच गई। घटना केरल के त्रिशूर जिले की है।

यह है पूरा मामला
ओल्लूर पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि 76 साल का बुजुर्ग ब्लास्ट के दौरान मोराटिचल इलाके की एक चाय की दुकान पर था। वह चाय पी रहा था। तभी उसकी शर्ट के जेब में रखा फोन ब्लास्ट हो गया। बुजुर्ग ने अपना फोन जेब से निकालकर जमीन पर फेंक दिया और वहां से दूर हो गया, जिस वजह से उसकी जान बच गई। अधिकारी ने बताया कि उन्होंने बुजुर्ग को फोन किया था। बुजुर्ग सुरक्षित है। पुलिस के अनुसार, शख्स का कहना है कि उसने साल भर पहले ही एक हजार रुपये में यह फोन खरीदा था। फोन में अबतक कोई परेशानी नहीं हुई थी।

सीसीटीवी फुटेज में कैद हुई घटना
घटना का सीसीटीवी वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दिख रहा है कि बुजुर्ग जल्दी-जल्दी चाय पी रहा था, साथ में वह कुछ खा भी रहा था। इसी दौरान उसके जेब में रखा फोन अचानक फट जाता है और आग लग जाती है। बुजुर्ग तुरंत अपने फोन को जमीन पर फेंककर दूर भाग जाता है।

पहले भी हो चुकी है घटना
केरल में पिछले एक महीने में तीन मोबाइल ब्लास्ट हो गए है। प्रदेश के कोझिकोड शहर में भी पेंट में रखा एक फोन ब्लास्ट हो गया था, जिससे व्यक्ति झुलस गया था। इससे पहले 24 अप्रैल को त्रिशूर की ही एक तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली एक आठ वर्षीय छात्रा मोबाइल पर वीडियो देख रही थी। फोन बच्ची के हाथ में जोरदार धमाके से फटा और बच्ची घायल हो गई थी। हालांकि, बाद में उसकी मौत हो गई थी।

जानिए, क्यों होते हैं ऐसे हादसे
इस तरह के हादसे कई बार मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट तो कई बार यूजर्स की लापरवाही के कारण होते हैं। आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट और स्मार्टफोन में तभी आग लगती है जब पावर सप्लाई में दिक्कत होती है या डिवाइस बहुत गर्म हो जाता है। कई बार फोन को चार्ज करने के लिए जरूरत से ज्यादा पावर वाले चार्जर और लोकल चार्जर का इस्तेमाल किया जाता है। इस कारण से भी पावर सप्लाई में दिक्कत आती है और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में आग लगने जैसी स्थिति तक बन जाती है।

ऐसे करें बचाव
अगर आप फोन को चार्ज करने के लिए लोकल चार्जर का यूज कर रहे हैं तो इसे तुरंत बंद कर करें। यह स्मार्टफोन की बैटरी को तो खराब करता ही है साथ ही बैटरी ब्लास्ट का प्रमुख कारण भी बन सकता है। दरअसल, लोकल चार्जर में पावर फ्लो कम-ज्यादा होता रहता है, जो स्मार्टफोन की बैटरी पर दबाव बनाता है और अधिक दबाव से कई बार बैटरी ब्लास्ट तक हो जाती है। ऐसे में फोन को चार्ज करने के लिए सिर्फ फोन के ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें।