आ गई बर्तन धुलने वाली ‘रोबोट’ बाई, बिना तोड़े-फोड़े कर डालेगी घर की साफ-सफाई

इस खबर को शेयर करें

हम घर की साफ-सफाई के लिए मेड रखते हैं. बर्तन धोना हो या फिर घर की सफाई. हर चीज के लिए मेड की जरूरत पड़ती है. लेकिन Dyson ने सारा काम आसान बना दिया है. डायसन एक ब्रिटिश कंपनी है, जो वैक्यूम क्लीनर, एयर प्यूरीफायर और सुपरसोनिक हेअर ड्रायर सहित प्रीमियम घरेलू उपकरणों में माहिर है. अब वो रोबोटिक्स में आगे बढ़ रहा है. पिज्जा बनाने वाले रोबोट और ऑटोमैटिक बारटेंडर के बाद अब घरेलू सहायक आ गया है. इस बार, यह डायसन है जो परियोजना को चला रहा है, एक नए रोबोटिक्स डिवीजन के साथ जो तेजी से बढ़ रहा है. अब डायसन ने प्रोटोटाइप का वीडियो भी पेश किया है.

घर के सारे काम करेगा डायसन
फिलाडेल्फिया में रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन (आईसीआरए) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में डायसन ने इन दिलचस्प रोबोटों पर अपने काम का अनावरण किया. निर्माता अत्यधिक महत्वाकांक्षी साबित हो रहा है, और एक रोबोट विकसित करना चाहता है जो कई घरेलू कार्यों को स्वयं करने में सक्षम हो. उदाहरण के लिए, यह कोई भी वस्तु पकड़ सकता है और उन्हें दूर या साफ कर सकता है. इसमें डिशवॉश भी शामिल है.

वीडियो आया सामने
इस शॉर्ट वीडियो को शेयर करने के बावजूद, डायसन अपनी प्रगति की स्थिति के बारे में कुछ रहस्यमय बना हुआ है. यदि इन रोबोटों को एक दिन हमारे घरों में इस्तेमाल किया जा सकता है, तो उन्हें शायद पहले पेशेवर सेटिंग्स में पेश किया जाएगा, उदाहरण के लिए, रेस्तरां सेक्टर में. इस बीच, डायसन इन समाधानों को विकसित करने में मदद करने के लिए कई सौ विशेषज्ञों की भर्ती करना चाहता है.

हेडफोन मचा चुका है सनसनी
ध्यान दें कि डायसन ने इस साल की शुरुआत में पहला ऑडियो हेडफोन पेश करके सनसनी फैला दी थी जो एक एयर प्यूरिफायर के रूप में भी काम करता है. ध्वनि प्रदूषण को कम करने के अलावा, ये हेडफ़ोन गैसों, एलर्जी, वायरस और अन्य महीन कणों से सुरक्षा का भी वादा करता है. हालांकि, इसके 2023 से पहले रिलीज होने की उम्मीद नहीं है.