भीषण गर्मी ने तोड़े सारे रेकॉर्ड, पारा 49 डिग्री पार, इन राज्यों को बडी चेतावनी जारी, जान लें वरना…

Weather Update: देशभर में भीषण गर्मी (Heatwave) का दौर जारी है. आसमान से बरस रही ‘आग’ के चलते आम जनजीवन ठप सा हो गया है. चिलचिलाती धूप और लू की वजह से लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं.

The scorching heat broke all the records, the mercury crossed 49 degrees, a big warning issued to these states, know otherwise...
The scorching heat broke all the records, the mercury crossed 49 degrees, a big warning issued to these states, know otherwise...
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Weather Update: देशभर में भीषण गर्मी (Heatwave) का दौर जारी है. आसमान से बरस रही ‘आग’ के चलते आम जनजीवन ठप सा हो गया है. चिलचिलाती धूप और लू की वजह से लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तो आज का तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. वहीं नजफगढ़ में तापमान 48.8 डिग्री और रोहतक में 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को धूल भरी आंधी चलने की आशंका है.

उधर, राजस्थान में आज का अधिकतम तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में लू चलने की संभावना है. वहीं, जम्मू में रविवार का दिन सबसे गर्म रहा. यहां का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने रविवार को बताया है कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक प्रचंड गर्मी रहेगी.

अगले पांच दिनों में इन राज्यों में पड़ेंगे लू के थपेड़े
मौसम विभाग के मुताबिक, 16 मई से पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, 17 मई को जम्मू, झारखंड, विदर्भ, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और मध्य प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में गर्म हवाएं चलेंगी, जिससे लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. इसके बाद 18 मई को मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और पश्चिम राजस्थान के अलग अलग इलाकों में प्रचंड गर्मी रहने का अनुमान है. वहीं 19 मई को मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लोगों को गर्म हवाओं का सामना करना पड़ सकता है.

मौसम विभाग ने दी चेतावनी
मौसम विभाग ने कहा कि भीषण लू प्रभावित क्षेत्रों में कमजोर लोगों, शिशुओं, बुजुर्गों और बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं उत्पन्न कर सकती है. आईएमडी ने कहा, ‘इसलिए इन क्षेत्रों के लोगों को लू के संपर्क में आने से बचना चाहिए. हल्के रंग के ढीले, सूती कपड़े पहनने चाहिए और कपड़े, टोपी या छतरी आदि से सिर ढंकना चाहिए.’ बता दें कि आईएमडी मौसम की चेतावनी देने के लिए चार कलर कोड का इस्तेमाल करता है. इनमें ग्रीन (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), येलो (नजर रखो और अद्यतन रहो), ऑरेंज (तैयार रहो) और रेड (कार्रवाई करो) शामिल है.