हरियाणा में बिगड़ रहे प्रदूषण से हालात, इन 6 शहरों में हवा का खतरनाक स्तर

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। सरकार के तमाम प्रयास और पाबंदियों के बावजूद हरियाणा में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश के छह शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) अति खराब श्रेणी में है। एनसीआर के जिलों में अब भी 300 से लेकर 350 के बीच एक्यूआई दर्ज किया जा रहा है। प्रदेश का एक मात्र पंचकूला शहर का एक्यूआई 78 है, जो स्वास्थ्य लिए ठीक है। शेष शहरों की हवा खराब श्रेणी में  है। हिसार का एक्यूआई 354 और फरीदाबाद का एक्यूआई 344 दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश में आगामी दो दिनों में बारिश की संभावना है। इससे प्रदूषण स्तर में सुधारेगा। गौरतलब है कि दिवाली के बाद से ही प्रदेश में प्रदूषण का स्तर अन्य प्रदेशों के मुकाबले अधिक है। दिवाली के अगले दिन जींद का एक्यूआई 400 पार कर गया था। प्रदूषण कम करने को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर जिले में शिक्षण संस्थान बंद है। साथ ही डीजल सेट चलाने पर भी पाबंदी है। पिछले साल की तरह इस बार पराली भी कम जली। इसके बाद भी प्रदूषण कम नहीं हो रहा है। इससे सांस के रोगियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। दूसरा आंखों की बीमारी होने का भी अंदेशा हो रहा है। 
आज और कल बूंदांबादी के आसार
प्रदेश में रविवार और सोमवार को बूंदाबांदी के आसार हैं। अगर बारिश अच्छी हो जाती है तो इससे प्रदूषण स्तर में भी सुधार आएगा। मौसम विभाग के अनुसार, हिसार, भिवानी, झज्जर, पलवल, फरीदाबाद, गुरुग्राम में 5 एमएम बारिश की संभावना है। हालांकि, इससे स्मॉग से अभी छुटकारा मिलने वाला नहीं है। चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह का कहना है कि हरियाणा में फिर से बारिश की संभावना बन रही है।